74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने लाल किले से लॉन्च किया नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन

0
24
74th Independence Day
74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने लाल किले से लॉन्च किया नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन

74वें स्वतंत्रता दिवस(74th Independence Day) के मौके पर पीएम मोदी ने लाल किले से नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन को लॉन्च किया। इसको लेकर पीएम मोदी ने कहा कि, नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा।

पीएम मोदी ने इस मौके पर कोरोना वॉरियर्स को लेकर कहा कि, कोरोना के समय में, अपने जीवन की परवाह किए बिना हमारे डॉक्टर्स, नर्से, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सेवाकर्मी, अनेकों लोग, चौबीसों घंटे लगातार काम कर रहे हैं।

ऐसे सभी कोरोना वॉरियर्स को भी मैं आज नमन करता हूं।नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन पर उन्होंने कहा कि आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है। ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन।

अब आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी इसी एक हेल्थ आईडी में समाहित होगी।पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं।

जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन की भी तैयारी है। उन्होंने कहा कि जब कोरोना शुरू हुआ था तब हमारे देश में कोरोना टेस्टिंग के लिए सिर्फ एक लैब थी।

आज देश में 1,400 से ज्यादा लैब्स हैं।देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने कहा कि, आज जो हम स्वतंत्र भारत में सांस ले रहे हैं, उसके पीछे मां भारती के लाखों बेटे-बेटियों का त्याग, बलिदान और मां भारती को आजाद कराने के लिए समर्पण है। आज ऐसे सभी स्वतंत्रता सेनानियों को, वीर शहीदों को नमन करने का ये पर्व है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here