Breaking News
Food In Space

“Food In Space” क्या आप अंतरिक्ष प्रेमी हैं और खाने के भी शौकीन हैं? तो स्पेसवीआईपी स्टेरेस्पेसयर आपके लिए एक शानदार अवसर लेकर आया है। यह आपको अंतरिक्ष में स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेने का मौका दे रहा है। लेकिन यह सपना तभी पूरा हो सकता है जब आप 495,000 डॉलर (लगभग 3.7 करोड़ रुपये) खर्च करने को तैयार हों।

लक्जरी अंतरिक्ष पर्यटन कंपनी स्पेसवीआईपी ने मिशेलिन-तारांकित डेनिश शेफ रासमस मंक के साथ मिलकर यह मिशन तैयार किया है। इस मिशन के तहत, केवल छह लोग छह घंटे की हाई-टेक स्पेस बैलून यात्रा के दौरान पृथ्वी के 99 फीसदी वायुमंडल के ऊपर भोजन का आनंद लेकर इतिहास बनाएंगे। यह यात्रा अगले साल शुरू होगी और इसकी सारी कमाई स्पेस प्राइज फाउंडेशन को दान कर दी जाएगी, जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी में लैंगिक समानता को बढ़ावा देती है।

जैसे ही यात्रा की घोषणा हुई, कई लोगों ने इसमें रुचि दिखाई है। रासमस मंक उन छह लोगों के लिए व्यंजन तैयार करेंगे जिन्हें धरती से 100,000 फीट (30 किलोमीटर) ऊपर उठाया जाएगा। पृथ्वी की मोड़ पर सूर्योदय देखने के दौरान, उन्हें अंतरिक्ष यान नेप्च्यून पर वाई-फाई सुविधा भी दी जाएगी। ताकि वे अपने अंतरिक्ष अनुभव को लाइवस्ट्रीम कर सकें और यहां तक ​​कि पृथ्वी पर अपने परिवार और दोस्तों के साथ भी जुड़ सकें।

मंक एक डेनिश रेस्तरां अल्केमिस्ट के शेफ हैं, जिसे 2023 के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ 50 रेस्तरां गाइड में पांचवें स्थान पर रखा गया था। आसमान छूती कीमत के बावजूद, मंक ने कहा कि बड़ी संख्या में लोग अंतरिक्ष यान की तुलना में प्रारंभिक यात्रा में अधिक रुचि रखते हैं। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य ऐसी और यात्राएं आयोजित करना है लेकिन कम कीमतों पर।

Previous articleबेंगलुरु: दुकानदार की पिटाई – धार्मिक स्वतंत्रता या ध्वनि प्रदूषण
Next articleरमज़ान में चोरों का धावा: पटना में शिक्षक के घर से चोरी, आठ लाख रुपये बरामद