sandalwood tree
sandalwood tree Business idia

Profitable Business Idea:

चंदन की लकड़ी का बिजनेस एक बहुत ही मुनाफे वाला बिजनेस (Business Idea) है। इसकी मांग देश-विदेश में बहुत अधिक है। चंदन की लकड़ी का उपयोग अगरबत्ती, फर्नीचर, लकड़ी के खिलौने, परफ्यूम, हवन सामग्री, साबुन आदि बनाने में किया जाता है।

चंदन की खेती दो तरीकों से की जाती है:

कार्बनिक तरीका:(Organic Method) इस तरीके में चंदन के पेड़ को किसी दूसरे पौधे पर लगाया जाता है। इस तरीके में चंदन

sandalwood tree

के पेड़ को तैयार होने में 10 से 15 साल का समय लगता है।
परंपरागत तरीका: इस तरीके में चंदन के पेड़ को सीधे जमीन में लगाया जाता है। इस तरीके में चंदन के पेड़ को तैयार होने में 20 से 25 साल का समय लगता है।
चंदन की खेती के लिए किसी विशेष प्रकार की मिट्टी की आवश्यकता नहीं होती है। यह सभी प्रकार की मिट्टी में उगाया जा सकता है।

चंदन के पेड़ों को 8 साल तक किसी भी सुरक्षा की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन जैसे ही पेड़ बड़े होने लगते हैं तो इनमें खुशबू आने लगती है।

इसलिए इन पेड़ों को चोरी छुपे काटने से बचाने के लिए सुरक्षा की आवश्यकता होती है।

Sandalwood Tree चंदन की खेती के लिए प्रति एकड़ में लगभग 1000 पौधे लगाए जा सकते हैं। चंदन के पौधों को लगाने के लिए 10 फीट की दूरी रखना आवश्यक है।

चंदन के पौधों को लगाने के बाद इनकी देखभाल करना आवश्यक है। इसमें पानी देना, खाद देना, और कीटों से बचाना शामिल है।

चंदन की लकड़ी की कीमत बहुत ज्यादा है. बाजार में चंदन की लकड़ी की कीमत 30,000 रुपये प्रति किलोग्राम तक जाती है. अगर आप एक एकड़ में चंदन के पौधे लगाते हैं तो आप लगभग ₹1000000 का मुनाफा कमा सकते हैं।

Sandalwood चंदन की खेती के लिए सरकार ने कुछ नियम और कानून बनाए हैं। चंदन की लकड़ी की खरीदी और बिक्री पर सरकार का नियंत्रण है। यदि आप चंदन की खेती करना चाहते हैं तो आपको सरकार से लाइसेंस लेना होगा।

चंदन की खेती एक बहुत ही फायदेमंद बिजनेस है। इस बिजनेस में कम लागत में अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है। यदि आप चंदन की खेती करने की सोच रहे हैं तो आपको सरकार से लाइसेंस लेना होगा और चंदन की खेती के नियमों का पालन करना होगा।

Previous articlePM मोदी ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति से की बात, भारत ने दो राज्य समाधान पर दोहराया समर्थन
Next articleProfitable Business Idia सोलर पैनल बिजनेस: हर महीने ₹1,00,000 की कमाई कैसे करें?