China President Xi Jinping said, चीन कोविड-19 से निपटने में देशों की हर संभव मदद करेगा

0
152
China President Xi Jinping said china will do all possible help for countries
China President Xi Jinping said china will do all possible help for countries

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने गुरुवार को कोविड-19 महामारी (covid 19 )के निपटारे पर जी-20 विशेष शिखर बैठक पेइचिंग से वीडियो कांफ्रेंस में भाग लेकर कोविड-19 महामारी को पराजित करने के लिए एक साथ कोशिश करने का आह्वान किया।

शी चिनफिंग (China President Xi Jinping)ने बल देते हुए कहा कि नोवेल कोरोना वायरस (Corona Virus) की आपात महामारी के समक्ष चीन सरकार और चीनी जनता ने कठिनाइयों के बावजूद हमेशा जनता की जान की सुरक्षा और शारीरिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देकर महामारी के खिलाफ एक जन युद्ध चलाया।

उन्होंने कहा कि कठोर प्रयासों और भारी बलिदान करने के बाद अब चीन में महामारी की नियंत्रण की स्थिति निरंतर अच्छी हो रही है और जीवन के साथ उत्पादन व्यवस्था की बहाली में तेजी आ रही है, लेकिन हम इसे लेकर सतर्कता कम नहीं कर सकते। वर्तमान में महामारी विश्व भर में फैल रही है।

अंतरराष्ट्रीय समुदाय (international community )को विश्वास मजबूत कर एकजुट होकर समान कोशिश करने से इस भारी संक्रमणकारी रोग से युद्ध जीतना चाहिए। चीन मानव समुदाय के साझे भविष्य की अवधारणा के मुताबिक अन्य देशों को यथासंभव मदद देने को तैयार है और विश्व आर्थिक स्थिरता के लिए योगदान करेगा।

शी चिनफिंग ने पहले कहा कि जब चीन सबसे कठिन समय में था, तो अंतरराष्ट्रीय समुदाय के बहुत से सदस्यों ने चीन को मदद दी। हम इस मित्रता को हमेशा याद रखेंगे और मूल्यवान समझेंगे। संक्रमणकारी रोग समग्र मानवता का दुश्मन है। कोविड-19 महामारी वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए गंभीर चुनौती है ।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय समुदाय को चौतरफा तौर पर अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ा कर महामारी को पराजित करने के लिए मजबूत शक्ति एकत्र करने की जरूरत है। (Corona Virus) उन्होंने चार सुझाव रखे, जिनमें जी-20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक करना, कारगर अंतरराष्ट्रीय रोकथाम और नियंत्रण करना, अंतरराष्ट्रीय संगठनों की भूमिका का समर्थन करना और अंतरराष्ट्रीय समग्र आर्थिक नीतियों के समन्वय को मजबूत करना शामिल हैं।

कोविड-19 (covid- 19) के मुकाबले पर जी-20 देशों की विशेष शिखर बैठक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये सऊदी अरब के द्वारा आयोजित की गयी। इस शिखर बैठक ने कोविड-19 के निपटारे पर जी-20 देशों के नेताओं की विशेष बैठक का बयान जारी किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here