krishak mitra yojana
krishak mitra yojana

krishak mitra yojana सीएम शिवराज सिंह बुधवार को कृषक मित्र योजना के तहत फॉर्म भरने के काम का शुभारंभ करेंगे. किसानों को कृषि पंपों का स्थायी कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना शुरू की गई। सीएम सरकार की उज्जैन रोजगार दिवस योजना के तहत युवाओं को ऋण भी वितरित करेंगेl

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार सुबह 9.30 बजे भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के तहत लाभार्थियों के फॉर्म भरवाना शुरू करेंगे। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि किसानों को स्थायी कृषि पंप कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिये मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना शुरू की गई है।

योजना में तीन एचपी या अधिक क्षमता के स्थाई पंप कनेक्शन के लिए 200 मीटर तक की दूरी के 11 केवी लाइन के विस्तार, वितरण ट्रांसफार्मर की स्थापना और निम्न दाब लाइन केबल विस्तार कार्य शामिल हैं। योजना में समस्त सामग्री सहित विस्तार कार्य एवं इसका संधारण विद्युत वितरण कंपनी द्वारा किया जाएगा। इस कार्य का 50 प्रतिशत व्यय शासन द्वारा और 50 प्रतिशत कृषक या कृषक समूह द्वारा वहन किया जाएगा। योजना के पहले वर्ष में 10 हजार पंप के लिए लक्ष्य रखा गया है। योजना दो वर्ष तक प्रभावशील रहेगी।

राज्य स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम 22 सितंबर को उज्जैन में आयोजित किया जाएगा। पहले यह 20 सितंबर को निर्धारित था। इस योजना के तहत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के तहत 30 लाख से अधिक युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ेंगे। 2,300 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण प्रदान करना।

मुख्यमंत्री विभिन्न जिलों में 1,708 एमएसएमई इकाइयों और 10-50 मिलियन रुपये के निवेश वाली 43 इकाइयों का भी उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री विभाग के 307 एमएसएमई, 17 क्लस्टर और 26 औद्योगिक संपदाओं का भूमि पूजन और उद्घाटन भी करेंगे। इन परियोजनाओं से 71,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

Previous articleआज सीहोर जन आशीर्वाद यात्रा में , नरेंद्र सिंह तोमर और स्मृति ईरानी की सभा में अधिकांश सीटें खाली थीं
Next articleबुदनी में 1500 बीजेपी कार्यकर्ता कांग्रेस में होंगे शामिल