COP28 UAE
COP28 UAE

COP28 UAE यूएई ने शुक्रवार को नए लॉन्च किए गए उत्प्रेरक जलवायु फंड अल्टर्रा के लिए 30 बिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता की घोषणा की, जो ग्लोबल साउथ के लिए वित्त पोषण की पहुंच में सुधार पर जोर देने के साथ एक निष्पक्ष जलवायु वित्त प्रणाली बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों को आगे बढ़ाएगा।

यूएई ने शुक्रवार को नए लॉन्च किए गए उत्प्रेरक जलवायु फंड अल्टर्रा के लिए 30 बिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता की घोषणा की, जो ग्लोबल साउथ के लिए वित्त पोषण की पहुंच में सुधार पर जोर देने के साथ एक निष्पक्ष जलवायु वित्त प्रणाली बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों को आगे बढ़ाएगा।

इस 30 बिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता के साथ, अल्टर्रा जलवायु परिवर्तन कार्रवाई के लिए दुनिया का सबसे बड़ा निजी निवेश माध्यम बन गया है और 2030 तक वैश्विक स्तर पर 250 बिलियन डॉलर जुटाने का लक्ष्य रखेगा।

इसका उद्देश्य निजी बाजारों को जलवायु निवेश की ओर ले जाना और उभरते बाजारों और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं को बदलने पर ध्यान केंद्रित करना है, जहां उन भौगोलिक क्षेत्रों में कथित जोखिमों के कारण पारंपरिक निवेश की कमी है।

जलवायु कार्रवाई के लिए वित्त वर्तमान में उपलब्ध, सुलभ या किफायती नहीं है जहां इसकी आवश्यकता है। 2030 तक, उभरते बाजारों और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं को जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए हर साल 2.4 ट्रिलियन डॉलर की आवश्यकता होगी।

यही कारण है कि सीओपी28 ने जलवायु वित्त को ठीक करने को अपने एक्शन एजेंडा का एक प्रमुख स्तंभ बनाया है और बड़े पैमाने पर निजी बाजारों को संगठित करने सहित महत्वाकांक्षी समाधान देने के लिए काम किया है।

फंड को सीओपी28 के अध्यक्ष सुल्तान अल जाबेर ने अंतर्राष्ट्रीय जलवायु वित्त के एक नए युग के निर्माण में एक “निर्णायक क्षण” के रूप में वर्णित किया है।

अल्टर्रा के बोर्ड की अध्यक्षता करने वाले अल जाबेर ने कहा, ”अल्टर्रा निजी पूंजी को आकर्षित करने के लिए एक परिवर्तनकारी समाधान प्रदान करता है। इसका पैमाना और संरचना जलवायु-केंद्रित निवेश में कई गुना प्रभाव पैदा करेगी, जिससे यह किसी अन्य से अलग हो जाएगा। इसका लॉन्च सीओपी प्रेसीडेंसी के एक्शन एजेंडा और जलवायु वित्त को उपलब्ध, सुलभ और किफायती बनाने के यूएई के प्रयासों को दर्शाता है।”

सीओपी28 के महानिदेशक, राजदूत माजिद अल सुवेदी, अल्टर्रा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम करेंगे।

अल्टर्रा के पास विशेषज्ञ जलवायु निवेश पेशेवरों की एक टीम होगी जो उभरते और विकासशील बाजारों में निवेश का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड लाएंगे।

इसकी स्थापना एक स्वतंत्र वैश्विक निवेश प्रबंधक लूनेट द्वारा की गई है, और यह अबू धाबी ग्लोबल मार्केट में स्थित है।

अल्टर्रा कम कार्बन वाली अर्थव्यवस्था में वैश्विक परिवर्तन में तेजी लाने और जलवायु लचीलापन बनाने के लिए सीओपी28 के दौरान शुरू की गई वित्त-आधारित पहलों में से एक है।

राजदूत अल सुवैदी ने कहा: “ग्लोबल ग्रीन फाइनेंस इको सिस्टम बनाने के संयुक्त अरब अमीरात के प्रयासों में अल्टर्रा एक महत्वपूर्ण तत्व है जो एक नई जलवायु अर्थव्यवस्था के विकास को सशक्त बनाता है। यह एक जीवंत जलवायु निवेश परिदृश्य का निर्माण करेगा जो ग्लोबल साउथ में निवेश को और अधिक उत्प्रेरित करेगा।”

अल्टर्रा के पास नए विचारों को प्रोत्साहित करने, नीति और नियामक ढांचे को प्रोत्साहित करने और नई जलवायु अर्थव्यवस्था की संपूर्ण मूल्य श्रृंखला में तेजी से पूंजी तैनात करने के समाधान की पहचान करने के लिए एक अभिनव दो-भाग वाली संरचना होगी।

इसका चार प्रमुख प्राथमिकताओं का समर्थन करने पर एक समर्पित निवेश फोकस है जो सीओपी28 के एक्शन एजेंडा को रेखांकित करता है, अर्थात्: ऊर्जा संक्रमण, औद्योगिक डीकार्बोनाइजेशन, सतत जीवन और जलवायु प्रौद्योगिकी।

Previous articleराजस्थान में भाजपा, कांग्रेस ने बागियों और निर्दलियों की ओर रुख किया
Next articleप्रधानमंत्री मोदी: जलवायु कार्रवाई समानता पर आधारित होनी चाहिए