Electric car sales set a new record in China in the month of August 2023
Electric car sales set a new record in China in the month of August 2023

चीन में इलेक्ट्रिक कार की बिक्री लगातार बढ़ रही है। अगस्त महीने में चीन में 7.5 लाख इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री हुई, जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले, जुलाई महीने में 6.9 लाख इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री हुई थी।

इस बढ़ी हुई बिक्री में Tesla Model Y और BYD Song जैसे मॉडलों का महत्वपूर्ण योगदान रहा। Tesla Model Y की बिक्री 51,117 यूनिट रही, जबकि BYD Song की बिक्री 56,743 यूनिट रही।

Electric Car: दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड पिछले कुछ सालों में काफी तेजी से बढ़ रही है और आने वाले सालों में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री बढ़ती ही जाएगी और पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ियों की बिक्री में काफी ज्यादा कमी आने वाली है लेकिन अभी भी दुनिया में सबसे ज्यादा Electric Car चीन के द्वारा ही बेची जाती है और कोई भी दूसरा देश इलेक्ट्रिक कार की बिक्री के मामले में चीन के सामने नहीं टिकता है और आज हम आपको चीन के द्वारा बेची गई अगस्त महीने की इलेक्ट्रिक कार की सेल्स रिपोर्ट बताएंगे जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा Electric Car बेचता है चीन

आपको बता दें कि दुनिया भर में जितनी भी Electric Car खरीदी जाती है उसमें से करीब 60% तो चीन के द्वारा ही बेची जाती हैं और इसीलिए यह पूरी दुनिया में एक तरफा देश है जो इतनी ज्यादा इलेक्ट्रिक कार हर महीने बेच देता है और हाल ही में एक सेल्स रिपोर्ट सामने आई है जिसके अनुसार अगस्त के महीने में चीन में 7.5 लाख इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री हुई है और 1 महीने में यह अभी तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है जिसमें इतनी इलेक्ट्रिक कार की बिक्री हुई है।

वैसे तो कई कंपनियां अब इलेक्ट्रिक कार बनाने लगी है लेकिन टेस्ला और BYD कंपनी की इलेक्ट्रिक कारों की काफी ज्यादा डिमांड रहती है और आपको बता दे कि Electric Car की बिक्री के मामले में सिर्फ Tesla Model Y की करीब 51,117 यूनिट की बिक्री हुई है वहीं दूसरी तरफ BYD Song इलेक्ट्रिक कार को सबसे ज्यादा लोगों ने खरीदा है क्योंकि इस कार की करीब 56,743 यूनिट की बिक्री इस दौरान की गई है।

चीन सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की नीतियों को लागू किया जा रहा है। इन नीतियों के कारण चीन में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है।

चीन में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सरकार की नीतियों

चीन सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की नीतियों को लागू किया जा रहा है। इन नीतियों में शामिल हैं:

  • इलेक्ट्रिक वाहनों पर करों में छूट
  • इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सब्सिडी
  • इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशनों का निर्माण

इन नीतियों के कारण चीन में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है।

चीन में इलेक्ट्रिक वाहनों की भविष्य की संभावनाएं

चीन में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग लगातार बढ़ रही है। सरकार की ओर से भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की नीतियों को लागू किया जा रहा है। इन सबके चलते यह अनुमान लगाया जा रहा है कि चीन में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री आने वाले वर्षों में और भी बढ़ेगी।

Previous articleShah Rukh Khan Receives Y+ Security from Mumbai Police After Death Threats
Next articleइंदौर के एक मॉल में सफाई करने वाली महिला के साथ बलात्कार