Hajj 2024 Hajj Fitness Certificate
Hajj 2024 !st first installment is 9 February

हज पर जाना है तो लेकर आएं फिटनेस सर्टिफिकेट, पहली किस्त भी 9 से पहले करें जमा

Haj 2024– हज 2024 के लिए चयन किए गए हाजियों को हज खर्च की पहली किस्त जमा कराने की ताकीद की गई है। इसके लिए 9 फरवरी की तारीख निर्धारित की गई है। सेंट्रल हज कमेटी ने सभी हज यात्रियों को मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट (Hajj Fitness Certificate) जमा करने के लिए भी कहा है। इसके अलावा पासपोर्ट और बाकी जरूरी दस्तावेज भी इसी माह जमा करने की हिदायत दी गई है।
हज कमेटी ऑफ इंडिया ने प्रदेश के 6 हजार से ज्यादा चयनित हाजियों को खर्च की (Hajj first installment) पहली किस्त 81000 हजार 800 रुपए जमा करने के लिए कहा है। इसकी शुरुआत एक फरवरी से हो गई है। किस्त जमा कराने की आखिरी तारीख 9 फरवरी तय की गई है। सहायक कार्यपालन अधिकारी मसूद अख्तर ने बताया कि सभी हाजियों को मेडिकल स्क्रीनिंग एंड फिटनेस सर्टिफिकेट भी इसी तारीख तक जमा करने हैं। ये सर्टिफिकेट किसी भी एलोपैथिक डॉक्टर से बनाया जा सकता है।

12 तक जमा करें दस्तावेज

प्रदेश के सभी चयनित हाजियों को हजयात्रा से संबंधित सभी जरूरी दस्तावेज भी जमा करने के लिए कहा गया है। इन दस्तावेजों में हज आवेदन फॉर्म, अंतरराष्ट्रीय पासपोर्ट, फोटो, पहली किस्त जमा किए जाने की पे इन स्लिप और मेडिकल सर्टिफिकेट आदि शामिल हैं। इन दस्तावेज की मूल प्रति हज कमेटी दफतर में जमा करना होगी। जिन्हें हज कमेटी जिम्मेदारी के साथ हज कमेटी ऑफ इंडिया को पहुंचाएगी।

इनका कहना है

हाजियों को सफर के दौरान बेहतर व्यवस्थाएं देने की तैयारी की जा रही है। पहली किस्त और दस्तावेजों के जमा होने के बाद जल्दी ही हज फ्लाइट्स की तारीखों का ऐलान किया जाएगा।
फरजाना गजाल
मुख्य कार्यपालन अधिकारी
प्रदेश हज कमेटी

Previous articleहावड़ा के बाशिंदों ने भोपाल के कलाकारों को बैठाया सिर माथे…!
Next articleमुसलमानों के साथ भारत में शत्रुतापूर्ण व्यवहार? मौलाना मदनी का विवादित बयान