भारत ने पाक के खिलाफ तैयार किया प्लान-360 डिग्री, चारों ओर से होगी घेराबंदी

0
87
Indian Army 360 degrees

नई दिल्ली – भारत ने पुलवामा में हुए आतंकी हमले का बदला लेने और पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए 360 डिग्री एक्शन प्लान तैयार कर लिया गया है। सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि पाकिस्तान के खिलाफ बड़ा एक्शन होगा। पुलवामा में आतंक की कहानी लिखने वाले कमांडर कामरान गाज़ी को सुरक्षा बलों ने जहन्नुम भेज दिया है। लेकिन यह सिर्फ शुरूआत है।


केंद्र सरकार में उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार यह शुरूआत है।

पाक को सबक सिखाने के लिए उसके खिलाफ प्लान-360 डिग्री तैयार किया गया है। प्लान 360 डिग्री चारों तरफ से पाकिस्तान को सबक सिखाने का प्लान है। सरकार ने सेना, खुफिया एजेंसियो को प्लान तैयार करने और लागू करने के निर्देश दिए हैं। प्लान के मुताबिक जल, थल, नभ तीनों सेनाओं को अलर्ट रहने और एक्शन प्लान भेजने के लिए आदेश दिए गए हैं।


सेना से 15 फरवरी को प्लान तैयार करने के लिए कहा गया था।

सेना और खुफिया एजेंसियां इस बार आतंक को जड़ से खत्म करने का प्लान तैयार कर रही हैं। आतंक के आकाओं और पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए कश्मीर में तैनात अफसरों से भी अलग-अलग प्लान मांगे गए हैं। इनपर रक्षा मंत्रालय, गृह मंत्रालय और पीएमओ से आखिरी प्लान पर सहमति के बाद कार्रवाई के आदेश दिए जाएंगे।


सेना से 360 डिग्री प्लान मांगा गया है, इसमे तीनों सेनाएं यानी जल, थल, नभ तीनों शामिल हैं।

इनसे जो प्लान मिलेंगे, उनमें से 6 आखिरी प्लान पर रक्षा मंत्रालय, गृह मंत्रालय और पीएमओ से सहमति के बाद, पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए लागू करने के लिए कहा जाएगा। पाकिस्तान और आतंक को सबक सिखाने के इस 360 डिग्री प्लान में देश के भीतर यानी कश्मीर, पाक अधिकृत कश्मीर और पाकिस्तान के दूसरे हिस्से शामिल होंगे।


इस प्लान को पूरा करने के लिए भारत सरकार सेना, जल और नभ का खुल कर इस्तेमाल किया जाएगा।

देश के भीतर यानी कश्मीर में 242 चिह्नित आतंकियों सहित 350 के आसपास आतंकी सक्रिय हैं। सुरक्षा बल इन्हें जड़ सहित खत्म करने पर दिन-रात भिड़े हुए हैं। यानी कश्मीर घाटी को आतंकवादी विहीन करने का प्लान सबसे ऊपर है। यानी सरकार की टॉप प्रायॉरिटी आतंकियों का समूल नाश करना है।


जबकि देश के बाहर यानी पाक अधिकृत कश्मीर के अलावा पाकिस्तान के भीतर आतंकियों के कई ठिकानों को ध्यान में रख कर प्लान तैयार किया जा रहा है। सूत्रों ने इस प्लान का खुलासा करने से इनकार कर दिया, लेकिन इशारों में बता दिया कि ‘बड़े ऑपरेशन’ की तैयारी है। और इस ‘बड़े ऑपरेशन’ के लिए थल सेना, जल सेना और वायुसेना तीनो के उपयोग से भी भारत सरकार गुरेज नहीं करेगी।


360 डिग्री प्लान को लागू करने के लिए सरकार ने पहले ही अंतराष्ट्रीय बिरादरी के सामने कूटनीतिक कोशिशें तेज़ कर दी हैं।

ये प्रयास कुछ तरह के है कि जैसे सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान विश्व बिरादरी के सामने अकेला और अलग थलग पड़ गया था वैसे ही इस बार भी पाकिस्तान अकेला और अलग-थलग पड़ जाएगा।

आतंक के 360 डिग्री सफाई के इस प्लान के लागू करने के लिए कई देशों के साथ खुफिया सूचनाएं साझा की जा रही है। खुफिया सूचनाओं के इस तंत्र में अमेरिका की सीआईए और इज़राइल की मोसाद जैसी ऐजेंसिया भी बढ़-चढ़ कर साझेदारी कर रही है। यानी भारत सरकार के प्लान 360 डिग्री में दुनिया की दो बड़ी ताकतें भी सहयोग कर रही हैं। माना जा सकता है कि पुलवामा की आतंकी हरकत का बदला भारत सरकार ऐसे लेगी कि आतंक के आकाओं की रूह कांप उठेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here