जून तक भारत में हर दिन बढ़ेंगे 15 हजार से ज्यादा कोरोना केस
जून तक भारत में हर दिन बढ़ेंगे 15 हजार से ज्यादा कोरोना केस

नई दिल्ली -कोरोना वायरस संक्रमण फैलाव के अनुमान को लेकर चाइनीज विशेषज्ञों की ओर से बनाए गए एक मॉडल के मुताबिक, इस महीने के मध्य तक भारत में एक दिन में 15 हजार से अधिक लोग संक्रमित होंगे।

उत्तर-पश्चिम चीन के गांसु प्रांत में स्थित लांझाऊ यूनिवर्सिटी ‘ग्लोबल कोविड-19 प्रेडिक्ट सिस्टम’ के तहत 180 देशों के लिए दैनिक अनुमान जारी करता है। विशेषज्ञों के इस समूह ने भारत के लिए 2 जून के लिए 9,291 केसों का अनुमान जताया था, जोकि हकीकत के बेहद नजदीक है।

भारत में बुधवार को अब तक के सबसे अधिक 8,909 केस सामने आए। इस मॉडल के मुताबिक अगले चार दिनों के लिए भारत में क्रमश: 9676, 10, 078, 10,498 और 10936 केसों का अनुमान जताया गया है।

इस प्रॉजेक्ट से जुड़े 28 मई को भारत में 7467 केस सामने आए थे और हमने 7607 नए केसों का अनुमान लगाया था।’ उन्होंने कहा कि 15 जून तक भारत में हर दिन 15 हजार से अधिक नए केस सामने आएंगे। भारत में कोरोना केस 2 लाख से पार हो चुके हैं।

विशेषज्ञों ने कहा है कि अमेरिका में जून में हर दिन 30 हजार से अधिक केस सामने आएंगे और यूरोपीय देशों में अब संक्रमण में लगातार गिरावट आएगी।

पिछले सप्ताह ऑनलाइन जारी किए गए अनुमान को तैयार करते हुए मौसम, पर्यावरण, जनसंख्या घनत्व और नियंत्रणकारी उपायों को आधार बनाया गया है। हुआंग ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण प्रसार के पीछे कई फैक्टर हैं जिनमें जनसंख्या घनत्व, क्वारंटाइन उपाय और पर्यावरण जैसे कारक हैं।

Previous articleराहुल गांधी से ज्यादा लोकप्रिय हैं कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री
Next articleकलेक्टर ने किया स्कूल का निरीक्षण