MP Hajj Name List of year 2024
MP Hajj Name List of year 2024

MP Hajj Name List of year 2024: कभी पर्चियों पर लिखे नामों से निकलने वाले कुर्रा से तय होने वाले हाजियों के नाम का सिस्टम पीछे छूट गया। कंप्यूटराइज कुर्राअंदाजी ने भी कई साल लोगों के उत्साह को बरकरार रखा। अब इससे भी आगे चलकर डिजिटल नाम चयन ने इस जोश और उत्साह को कुछ ठंडा कर दिया है। हज 2024 के लिए भी हाजियों के नामों का चयन सेंट्रल हज कमेटी ने गुपचुप करके चुने गए हाजियों के नाम प्रदेश हज कमेटी को थमा दिए हैं। हालांकि अल सुबह कर दिए गए डिजिटल कुर्रा के बाद भी देर शाम तक हज आवेदक अपना नाम तलाशने के लिए हज कमेटी की वेबसाइट से माथापच्ची करते रहे।

हज 2024 के लिए प्रदेश के आवेदकों के नामों का चयन सोमवार को कर दिया गया है। सेंट्रल हज कमेटी ने प्रदेश के कुल 9147 आवेदनों में से 6750 हाजियों का चुनाव कर दिया है। सेंट्रल हज कमेटी में किए गए इस डिजिटल कुर्रा में प्रदेश के करीब 2397 आवेदकों को प्रतीक्षा सूची में रखा गया है।

बिना मेहरम जाएंगी 72 महिलाएं

पिछले कुछ सालों से शुरू की गई व्यवस्था के तहत इस बार भी प्रदेश से बिना मेहरम के महिलाएं हज सफर पर जाएंगी। इसके लिए (72 women will go without Mehram ) करीब 72 महिला आवेदकों का चयन किया गया है।

हज हाउस में रहा सन्नाटा

आमतौर पर हज यात्रियों के नाम तय किए जाने को लेकर प्रदेश हज कमेटी और हज हाउस में बड़ा आयोजन किया जाता रहा है। कमेटी चेयरमैन से लेकर मेहमानों की मौजूदगी यहां होती आई है। बड़ी तादाद में हज आवेदक भी यहां पहुंचकर अकीदत के सफर के लिए अपने लिए हुए फैसले को अपनी आंखों से देखते रहे हैं। लेकिन सोमवार को हुए हज कुर्रा के दौरान न तो प्रदेश हज कमेटी अध्यक्ष रफत वारसी पहुंचे और न ही कोई आयोजन कर किसी मेहमान को इसमें शामिल किया गया।

देर शाम पहुंची लिस्ट

जानकारी के मुताबिक हज 2024 के लिए प्रदेश के हाजियों का डिजिटल कुर्रा सुबह ही कर दिया गया था। सेंट्रल हज कमेटी ने इसकी सूचना प्रदेश हज कमेटी को भेज दी थी। लेकिन इस चयन से निकले नामों की सूची कमेटी को देर शाम को मिल पाई। इस बीच अपने आवेदन पर आए फैसले को जानने के लिए आवेदक कमेटी दफ्तर में कॉल करते रहे। इधर सेंट्रल हज कमेटी की वेबसाइट पर भी इस सूची की आमद देर शाम के बाद ही हो पाई।

कुल आवेदन 9147
प्रदेश का कोटा 6750
वेटिंग लिस्ट 2397
बिना मेहरम जाएंगी 72

Previous articleभोपाल एमएलबी कॉलेज में छात्राओं ने दिखाई देशभक्ति की अलख
Next articleमध्य प्रदेश कैबिनेट की अहम बैठक आज, कई बड़े फैसले संभव