कमल नाथ
मध्यप्रदेश में चल रही कांग्रेस-भाजपा दोनों पार्टयों के बीच विकास पर तकरार

मध्य प्रदेश में होने वाले उपचुनाव के फैसले से पहले कांग्रेस के राज्य नेता और पिछले मुख्यमंत्री कमलनाथ की ग्वालियर यात्रा ने राजनीतिक पारा चढ़ा दिया है। भाजपा जहां कमलनाथ की यात्रा पर सीधा उतर रही है, वहीं कांग्रेस सामान्य आबादी के बढ़ते स्वरूप की गारंटी दे रही है।

राज्य की 28 सभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं और सबसे बड़ी 16 सीटें ग्वालियर-चंबल क्षेत्र से आती हैं। यह स्पष्टीकरण है कि यह क्षेत्र दोनों वैचारिक समूहों – भाजपा और कांग्रेस का मूल केंद्र बिंदु है। इसे पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के अधिकार की श्रेणी के रूप में देखा जाता है। यह स्पष्टीकरण है कि भाजपा लगातार अपनी कार्रवाई का विस्तार कर रही है और फिर से, कांग्रेस ने अतिरिक्त रूप से गतिशील हो गया है।

कमलनाथ की ग्वालियर से दो दिवसीय यात्रा शुक्रवार से शुरू हो रही है।

कांग्रेस इसे एक यूबर शो के रूप में चित्रित कर रही है, जिसमें कमलनाथ एक स्ट्रीट शो करेंगे और इस क्षेत्र की 36 सीटों के मजदूरों और अग्रणी लोगों के साथ बात करेंगे। यह कमलनाथ की लगभग दो वर्षों में पहली ग्वालियर यात्रा है। कांग्रेस के प्रतिनिधि अजय सिंह यादव ने कमलनाथ की इस यात्रा को राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण माना है।

वे कहते हैं, पूर्व-संघ की सेवा के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस छोड़ दी, इस स्थान के व्यक्तियों ने कांग्रेस और कमलनाथ से अपेक्षाओं का विस्तार किया है। वास्तव में, नागरिकों और इस क्षेत्र की समग्र आबादी का एक बड़ा हिस्सा सिंधिया का तिरस्कार करता है, यह हाल के दिनों में सबसे अधिक सामने आया है। सिंधिया खुद डेढ़ साल तक ग्वालियर नहीं गए और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ चले गए। सिंधिया ने इसी यात्रा के दौरान भारी प्रतिबंध का सामना किया। यह दर्शाता है कि सिंधिया के खिलाफ कितनी खुली नाराजगी है।

इसके साथ ही, भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने कमलनाथ की ग्वालियर यात्रा पर कहा, कमलनाथ और दिग्विजय सिंह ने ग्वालियर-चंबल के लोगों को गुमराह किया है। राज्य में कांग्रेस सरकार ग्वालियर-चंबल जिले की गुणवत्ता पर आधारित थी और जनता को केंद्रीय पुजारी के रूप में ज्योतिरादित्य सिंधिया को देखने की जरूरत थी।

किसी भी स्थिति में, दिग्विजय-कमलनाथ ने स्थानीय लोगों को धोखा दिया और कमलनाथ केंद्रीय पुजारी में बदल गए। वर्तमान में इस जिले के लोगों को पिछले मुख्यमंत्री कमलनाथ से यह जानने की जरूरत है कि ग्वालियर-चंबल क्षेत्र के सुधार के लिए उन्होंने क्या काम किया? घटनाओं और संबंध के इस वर्तमान लोकेल की बारी के पीछे क्यों लड़खड़ाते हैं?

पिछले मुख्यमंत्री कमलनाथ के दौरे पर सबकी नजरें टिकी हैं।

राजनीतिक जांचकर्ताओं ने स्वीकार किया कि कमलनाथ की यह यात्रा स्थानीय लोगों के विधायी मुद्दों के लिए महत्वपूर्ण है, इस तथ्य के आलोक में कि यह क्षेत्र सिंधिया से प्रभावित है, कमलनाथ सत्ता में रहते हुए ग्वालियर नहीं आए थे, वे इस बिंदु पर आ रहे हैं। । कांग्रेस की प्रमुख रेखा भाजपा में चली गई है, परीक्षण कमलनाथ से पहले एक और पंक्ति बनाने के लिए है, कमलनाथ की यह यात्रा अप की छवि से कुछ कोहरे को खत्म करने और उप-दौड़ में आने से हो सकती है।

Previous articleमध्यप्रदेश में चल रही कांग्रेस-भाजपा दोनों पार्टयों के बीच विकास पर तकरार
Next articleवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शुक्रवार को कराधान विधेयक पेश किया