अलकायदा और तालिबान से हैं पाकिस्तान की सेना के संबंध : ओबामा

0
14
Obama
Obama-Pakistan's army has relations with Al-Qaeda and Taliban

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी नयी किताब में कहा है कि अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए चलाए गए अभियान से पाकिस्तान को पूरी तरह से अनभिज्ञ रखा गया था क्योंकि उन्हें पता था कि पाकिस्तानी सेना के एक गुट का अलकायदा से संबंध हैं।


श्री ओबामा ने ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ नामक अपनी नयी किताब में इस बात का खुलासा किया है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के इस दावे से भारत और अफगानिस्तान के उस पक्ष को बल मिलता है, जिसमें पाकिस्तान पर यह आरोप लगाये है कि वह अपनी रणनीतियों को लागू करने के लिए आतंकवादी गतिविधियों का सहारा लेता है।


श्री ओबामा ने अपनी किताब में कहा कि ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए चलाए गए अभियान के बारे में पाकिस्तान को कोई जानकारी नहीं दी गयी थी। उन्होंने कहा है कि यदि जानकारी दी जाती तो अभियान असफल हो सकता था। उन्होंने पाकिस्तान के एबोटाबाद में छिपे हुए ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए चलाए गए अभियान के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी थी।


श्री ओबामा ने कहा कि उन्होंने इस अभियान में पाकिस्तान को शामिल करने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था क्योंकि उन्हें पता था कि पाकिस्तानी सेना के एक गुट के अलकायदा और तालिबान से घनिष्ठ संबंध हैं।


पुस्तक के मुताबिक पाकिस्तान की सेना और खुफिया एजेंसी भारत और अफगानिस्तान के खिलाफ आतंकवादी समूहों का इस्तेमाल करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here