पाक ने कश्मीर में शुरू किया पोस्ट
सोशल मीडिया पर युद्ध

सोशल मीडिया पर युद्ध छेड़ने के बाद पाकिस्तान ने अब कश्मीर में पोस्टर वॉर शुरू कर दिया है।

श्रीनगर के कई इलाकों में पाकिस्तानी सेना के डीजी ईएसपीआर आसिफ गफूर के पोस्टर लगाए गए हैं। श्रीनगर के बाहरी इलाकों में स्थित घरों में दीवारों पर चिपकाए गए पोस्टरों में आसिफ गफूर की तस्वीर के साथ लिखा है-कश्मीर के लिए आखिरी फौजी आखिरी गोली तक लड़ेगा।

पोस्टर में अनुच्छेद-370 के खिलाफ लोगों से एकजुट होने की अपील की गई है।

पोस्टर में कश्मीर में प्रतिबंध लगाने, मोबाइल और इंटरनेट सेवा बंद किए जाने का भी जिक्र किया गया है। श्रीनगर में पोस्टर चिपकाए जाने के बावजूद शहर के चप्पे-चप्पे सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। बहरहाल, विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को निष्क्रिय किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों से पाबंदियां हटाई जाने लगी हैं। सूत्रों के मुताबिक कश्मीर घाटी में 11 और पुलिस थानों में प्रतिबंधों में ढील दी गई है। अब 105 पुलिस थानों में से 82 में कोई पाबंदी नहीं है। इसके अलावा 29 और लैंडलाइन फोन एक्सचेंज काम करने लगे हैं जबकि 47 टेलीफोन एक्सचेंज पहले से ही सक्रिय हैं।

कानून-व्यवस्था कायम रखने के वास्ते अनुच्छेद 370 को हटाने के पहले से ही कश्मीर के ज्यादातर इलाकों में पाबंदियां लगा दी गई थीं।

अब इन इलाकों से धीरे-धीरे प्रतिबंध हटाए जा रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने से पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह राज्य में राज्यपाल प्रशासन के भीतर एक ऐसी टीम तैयार करने में जुटे थे, जिनके जिम्मे इस बड़े फैसले को अमल में लाने और उसके बाद पैदा होने वाले हालात से निपटने के लिए गठित किया गया था।

Previous articleपाकिस्तान के राजनीतिक दल एमक्यूएम ने कहा, 370 हटाना भारत का पूरी तरह से आंतरिक मामला
Next articleमंत्री प्रहलाद पटेल ने लद्दाख में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हितधारकों के साथ कीं बैठकें