प्रधानमंत्री मोदी ट्रम्प की धमकी से डरे, कहा कोरोना पर होगी हमारी जीत

0
49
Modi scared by Trump
Prime Minister Modi scared by Trump's threat he said we will win over Corona

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi )ने गुरुवार को कहा कि भारत और अमेरिका वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ (covid -19 )पर मिलकर विजय प्राप्त करेंगे। मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald )के भारत के प्रति आभार व्यक्त करने वाले ट्वीट के जवाब में रिट्वीट करते हुए कहा राष्ट्रपति ट्रंप मैं आपसे पूरी तरह सहमत हूं।

इस तरह के वक्त दोस्तों को और करीब लाते हैं। भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी अभी तक के सबसे मजबूत दौर में है। भारत कोरोना के खिलाफ मानवता की इस लड़ाई में हर संभव मदद करने को तैयार है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के इलाज में इस्तेमाल किये जाने वाले हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा (hydroxychloroquine drug) के अमेरिका को भेजने की मंजूरी के लिये भारत के प्रति आभार प्रकट किया है। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, ‘‘चुनौतीपूर्ण समय में दोस्तों के बीच करीबी सहयोग की जरूरत होती है।

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन पर फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व तथा भारत और भारत के लोगों का धन्यवाद। इसे कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। भारत ने पूरी मानवता की मदद की है।’’ ट्रंप की ओर से दवा के लिये लगातार मांगी जा रही मदद के कुछ ही घंटे बाद भारत सरकार ने मंगलवार को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा के निर्यात से आंशिक प्रतिबंध हटाने की घोषणा की थी।

भारत ने मार्च में कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था। यह दवा संभावित एंटी-वायरल एजेंट और अन्य जेनेरिक दवाओं के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है।

गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना के 15,18,927 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। करीब 3 लाख तीस हजार लोग से ज्यादा लोग संक्रमण से निजात पा चुके हैं, जबकि 88,516 लोगों की मौत हो चुकी है। अभी सबसे खराब स्थिति अमेरिका की है। वहां लगातार दूसरे दिन 2000 लोगों की मौत हुई।

अब तक वहां 14000 से अधिक मौते हुई हैं, वहीं संक्रमितों की संख्या चार लाख से अधिक हो गई है। ब्रिटेन ने बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण से रिकॉर्ड 938 लोगों की मौत की जानकारी दी है। इसी के साथ संक्रमण से मरने वालों की संख्या 7000 को पार कर गई है। वहीं स्पेन में भी कोरोना वायरस का कहर बढ़ गया है। लगातार दूसरे दिन मरने वालों की संख्या में वृद्धि हुई, बुधवार को 757 लोगों की मौत हो गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here