khabar aaj ki
Better crop production at lower cost

“Rae Bareli” यह कहानी रायबरेली के अजीत कुमार राजपूत की है, जिन्होंने सपना देखा था अफसर बनने का, लेकिन नियति ने उन्हें बना दिया सफल किसान। आज वे न केवल अफसर की तरह कमा रहे हैं, बल्कि युवाओं के लिए प्रेरणा भी बन गए हैं।

अजीत के पिता श्रमिक थे, और उनकी कमाई से परिवार का भरण-पोषण मुश्किल से हो पाता था। फिर भी उन्होंने रात-दिन मेहनत करके बच्चों को पढ़ाया। अजीत कृषि विज्ञान विषय से इंटर कॉलेज तक की पढ़ाई कर पाए, लेकिन आर्थिक तंगी के कारण आगे की पढ़ाई नहीं कर सके।

लेकिन अजीत ने हार नहीं मानी। उन्होंने अपने हुनर का इस्तेमाल करते हुए कुछ नया करने की ठानी। कम लागत में बेहतर फसल उत्पादन की तकनीक को अपनाया और सब्जियों और केले की खेती शुरू की।

उनकी मेहनत और लगन रंग लाई। आज अजीत न केवल अच्छी कमाई कर रहे हैं, बल्कि आसपास के किसानों के लिए भी प्रेरणा बन गए हैं। वे कम लागत में बेहतर फसल उत्पादन की तकनीक सिखाकर किसानों की आय बढ़ाने में मदद कर रहे हैं।

अजीत की कहानी उन सभी युवाओं के लिए प्रेरणा है जो मुश्किलों के सामने हार मान लेते हैं। यह कहानी सिखाती है कि यदि आपके पास जुनून और मेहनत करने का माद्दा है तो आप किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल कर सकते हैं।

Previous articleझाँसी में सामूहिक विवाह योजना में घोटाला: दूल्हा नहीं आया तो जीजा से करवा दी शादी
Next articleएमएलबी के “अनन्या” संस्कृति और कला का संगम