Shukriya Modi Bhaijaan
Digvijay Singh: "Shukriya Modi Bhaijaan" a Sham, Targetting Muslim Votes?

बीजेपी का “Shukriya Modi Bhaijaan” अभियान: मुस्लिम वोट बैंक पर नजर या सच्ची पहल?

दिग्विजय सिंह ने शुक्रिया मोदी भाईजान अभियान पर सवाल उठाते हुए कहा है कि क्या ये वोट बैंक की राजनीति नहीं है। उन्होंने कहा कि बीजेपी अल्पसंख्यक वोटरों को रिझाने के लिए ये अभियान चला रही है।

दिग्विजय सिंह की इस बात में दम है। बीजेपी लोकसभा चुनाव 2024 में जीत हासिल करने के लिए हर प्रयास कर रही है। इसके लिए वो परंपरागत हिंदू वोटरों के साथ ही अल्पसंख्यक वोटरों को भी साधने की कोशिश कर रही है। शुक्रिया मोदी भाईजान अभियान भी इसी कोशिश का हिस्सा है।

इस अभियान के तहत बीजेपी मुस्लिम इलाकों में जाकर लोगों से पूछेगी कि वो मोदी सरकार के कामों के लिए उनका शुक्रिया अदा करना चाहते हैं या नहीं। इस अभियान के जरिए बीजेपी मुस्लिम वोटरों को यह संदेश देना चाहती है कि वो उनकी परवाह करती है और उनके हित में काम करती है।

हालांकि, इस अभियान को लेकर कई तरह के सवाल भी उठ रहे हैं। कुछ लोगों का कहना है कि ये अभियान मुस्लिम वोटरों को लुभाने के लिए एक नाटक है। वहीं, कुछ लोगों का कहना है कि ये अभियान बीजेपी की वास्तविक छवि को दिखाने का एक प्रयास है।

अभी तक यह कहना मुश्किल है कि शुक्रिया मोदी भाईजान अभियान बीजेपी के लिए कितना सफल होगा। लेकिन एक बात तो तय है कि ये अभियान आने वाले लोकसभा चुनाव में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

दिग्विजय सिंह की इस बात पर भी गौर करना चाहिए कि उन्होंने शुक्रिया मोदी भाईजान अभियान को वोट बैंक की राजनीति बताया है। ये एक तथ्य है कि सभी राजनीतिक दल वोट बैंक की राजनीति करते हैं। लेकिन ये भी सच है कि हर दल की वोट बैंक की राजनीति अलग-अलग होती है। बीजेपी की वोट बैंक की राजनीति हिंदुत्व पर आधारित है। लेकिन शुक्रिया मोदी भाईजान अभियान एक तरह से अल्पसंख्यक वोटरों को साधने की कोशिश है। ऐसे में ये अभियान बीजेपी की वोट बैंक की राजनीति की एक नई दिशा है।

बीजेपी की है मुस्लिम वोट बैंक में सेंधमारी की प्लानिंग

बीजेपी लोकसभा चुनाव 2024 में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. बीजेपी की नजर परंपरागत हिंदू वोटरों के साथ ही मुस्लिम वोटरों पर भी है. इसलिए भी बीजेपी मुस्लिम समाज में भी अपनी छवि सुधारने की कोशिश कर रही है. बीजेपी कोशिश कर रही है कि मुस्लिम समाज का वो तबका जो बीजेपी के प्रति सॉफ्ट है और उनकी ओर अब आकर्षित होने लगे हैं, उनको लोकसभा चुनाव के हिसाब से टारगेट किया जाए. आपको बता दें कि बीजेपी का अल्पसंख्यक मोर्चा मुस्लिम इलाकों में शुक्रिया मोदी भाईजान अभियान चलाने जा रहा है.

Previous articleगृह, वित्त, जनसंपर्क और शिक्षा रखेंगे डॉ मोहन यादव, बाकी ऐलान शनिवार को
Next articleमोहन कैबिनेट का हुआ विभागों का बंटवारा: गृह और वित्त सीएम के पास, जानें किसे मिला कौन सा मंत्रालय