Ukraine Plans to Develop 100-Kilometer Range
Ukraine Ramps Up Air Defense Efforts with Plans for 100-Kilometer Range Systems

उप रक्षा मंत्री इवान हावरिलियुक के अनुसार (Ukraine air defense), यूक्रेन ने 100 किमी की दूरी पर हवाई खतरों को रोकने में सक्षम वायु रक्षा प्रणालियों का उत्पादन करने की योजना बनाई है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हैवरिलियुक ने कहा कि अगले साल यूक्रेन पोर्टेबल एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम के साथ-साथ (100-kilometer range systems) 100 किमी से अधिक की रेंज के साथ कोरल टाइप की वायु रक्षा प्रणालियों के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करेगा।

हैवरिलुक ने कहा कि 2024 में, रूस के साथ भीषण युद्ध के बीच यूक्रेन मिसाइलों (air defense capabilities) और गोला-बारूद की खरीद के लिए कुल 4.8 बिलियन डॉलर आवंटित करेगा।

लूच डिजाइन ब्यूरो द्वारा विकसित, कोरल एक विमान भेदी मिसाइल है जो हवाई जहाज, हेलीकॉप्टर, क्रूज मिसाइल, बैलिस्टिक मिसाइल और मानव रहित हवाई वाहनों को नष्ट करने में सक्षम है।

यूक्रेन ने 100 किमी (Koral missile system) की दूरी पर हवाई खतरों को रोकने में सक्षम वायु रक्षा प्रणालियों का उत्पादन करने की योजना बनाई है।
अगले साल यूक्रेन पोर्टेबल एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम के साथ-साथ कोरल टाइप की वायु रक्षा प्रणालियों के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करेगा।
2024 में, यूक्रेन मिसाइलों और गोला-बारूद की खरीद के लिए कुल 4.8 बिलियन डॉलर आवंटित करेगा।
कोरल एक विमान भेदी मिसाइल है जो हवाई जहाज, हेलीकॉप्टर, क्रूज मिसाइल, बैलिस्टिक मिसाइल और मानव रहित हवाई वाहनों को नष्ट करने में सक्षम है।

कोरल मिसाइल का प्रोटोटाइप पहली बार 2021 में जनता के लिए पेश किया गया था।

वर्तमान में, यूक्रेन अपने आसमान को मिसाइलों और ड्रोन से बचाने के लिए ज्यादातर विदेशी वायु रक्षा प्रणालियों पर निर्भर है।

Previous articleछत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर ऑनलाइन जुआ ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने की मांग की
Next article‘Big Boss 17’: झगड़े के बाद ईशा मालविया व समर्थ जुरेल का ब्रेकअप