khaber Aaj ki News
Young OBC leader Jitu Patwari becomes the new president of MP Congress, will he take the party in a new direction?

कौन हैं जीतू पटवारी

Khaber Aaj ki जीतू पटवारी का जन्म 19 नवंबर 1973 को मध्य प्रदेश के इंदौर जिले के बिजलपुर में हुआ था। वे ओबीसी समुदाय से आते हैं। उन्होंने देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है।

जीतू पटवारी (Jitu Patwari) राजनीति में काफी सक्रिय हैं। वे 2013 से मध्य प्रदेश विधानसभा के सदस्य हैं। 2018 से 2020 तक वे मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री और खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रहे।

कमलनाथ की जगह जीतू पटवारी

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद कमलनाथ ने पार्टी को इस्तीफा दे दिया था। कांग्रेस आलाकमान ने मध्यप्रदेश पीसीसी चीफ कमलनाथ की जगह अब जीतू पटवारी को बनाया है।

19 दिसंबर को संभालेंगे कमान

जीतू पटवारी 19 दिसंबर को आधिकारिक तौर पर मध्य प्रदेश कांग्रेस की कमान संभालेंगे।

कांग्रेस ने जातिगत समीकरण साधने की कोशिश

जातिगत समीकरणों को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस ने ब्राह्मण चेहरे हेमंत कटारे को उप नेता प्रतिपक्ष बनाया है। आदिवासी उमंग सिंघार को नेता प्रतिपक्ष और ओबीसी से आने वाले जीतू को पीसीसी चीफ बनया है। इस नई नियुक्ति के अनुसार कांग्रेस ने भी मध्यप्रदेश में जातिगत समीकरण साधने की कोशिश की है।

जीतू पटवारी की चुनौतियां

जीतू पटवारी के सामने मध्य प्रदेश में कांग्रेस की खोई हुई सत्ता वापस पाने की चुनौती है। इसके लिए उन्हें पार्टी में एकजुटता लानी होगी और जनता को कांग्रेस की नीतियों और कार्यक्रमों से जोड़ना होगा।

Previous articleमध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, विकास कार्यों पर जोर, कानून-व्यवस्था बनाए रखने में कोई समझौता नहीं
Next articleमध्य प्रदेश मंत्रिमंडल में फेरबदल: सिंधिया समर्थकों को झटका, कैबिनेट में नए समीकरण!