आज नीति आयोग बैठक की अध्यक्षता करेंगे प्रधानमंत्री

0
19
PM MODI ADDRESS NITI MEEETING IN DEHLI

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की पांचवीं बैठक आज होने जा रही है जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

राष्ट्रपति भवन में होने वाली इस बैठक में राज्यों के मुख्यमंत्री, संघ शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल, कई केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी शामिल होंगे। वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) और तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री केसीआर (KCR) बैठक में भाग नहीं लेंगे।

बैठक में नक्सलवाद, सूखे की स्थिति, कृषि क्षेत्र के संकट, जल संचय और खरीफ फसल के लिए तैयारियों के मसले पर बातचीत होगी। बैठक के एजेंडे में रेन-वाटर हार्वेस्टिंग और कृषि क्षेत्र में संरचनात्मक सुधारों को भी शामिल किया गया है। नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्र में दोबारा सरकार बनने के बाद गवर्निंग काउंसिल की यह पहली बैठक होगी। ममता बनर्जी का तर्क है कि नीति आयोग के पास राज्यों की योजनाओं के समर्थन के लिए वित्तीय अधिकार नहीं हैं। ऐसे में इस बैठक की कवायद का कोई मतलब नहीं है।

बता दें कि नीति आयोग के संचालन परिषद की बैठक में पिछली बैठकों पर हुई कार्रवाई की समीक्षा की जाती है।

साथ ही भावी विकास के बारे में प्राथमिकताएं तय होती हैं। अभी तक प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में संचालन परिषद की चार बैठकें हो चुकी हैं। संचालन परिषद की पहली बैठक 8 फरवरी, 2015 को हुई थी। इस बैठक में नीति आयोग के लिए कामकाज तय किए गए थे। 17 जून, 2018 को चौथी बैठक में किसानों की आमदनी दोगुना करने और सरकार की प्रमुख योजनाओं की प्रगति के उपायों पर चर्चा हुई थी।

इस बीच कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी (Chief Minister of Karnataka H.D. Kumaraswamy) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्‍हें दोबारा प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी। प्रधानमंत्री से मुलाकात करने वालों में नगालैंड के मुख्‍यमंत्री नेफियू रियो, मेघालय के मुख्‍यमंत्री कोनराड संगमा, पुड्डूचेरी के सीएम वी. नारायणसामी, केरल के मुख्‍यमंत्री पी. विजयन, तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री पलानीस्‍वामी भी शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here