कुलदीप यवाद के पंजे ने इंग्लैंड का तोड़ा दम, भारत की पहली टी20 जीत

0
78

Sports News – भारतीय टीम ने इंग्लैंड दौरे पर कल देर रात हुए पहले टी20 मुकाबले में जीत हासिल कर ली हैं। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का निर्णय लिया।

इंग्लैंड की और से उत्तरी सलामी जोड़ी जेसन रॉय (30) और बटलर ने मेजबान टीम को मजबूत शुरुआत दी। दोनों ने पांच ओवरों में ही टीम के स्कोर को 50 तक पहुंचा दिया था। लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर रॉय, उमेश की गेंद का शिकार हो गए. इसके बाद एलेक्स हेल्स मैदान पर आए, लेकिन बटलर के आगे शांत रहे। उन्होंने बटलर के साथ 45 रनों की साझेदारी कि जिसमें उनका योगदान सिर्फ आठ रन का था।

टीम इंग्लैंड की पारी बहुत अच्छी जा रहीं के तभी युवा गेंदबाज़ कुलदीप यवाद ने इंग्लैंड की पारी को बिखेर कर रख दिया। हालांकि जोस बटलर की 46 गेंदों में आठ चौके और दो छक्कों की मदद से खेली गई 69 रनों की पारी के अलावा अंत में डेविड विले की 15 गेंदों में नाबाद 28 रनों की पारी इंग्लैंड को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। इंग्लैंड ने अपने 20 ओवरों में भारत के सामने 160 रनों का लक्ष्य रखा। जिसे भारत ने 18.2 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया.

कुलदीप यादव ने तोड़ी इंग्लैंड की कमर

कुलदीप यादव ने बेहतरीन गेंदबाज़ी करते हुए इंग्लैंड को बड़े स्कोर की तरफ बढ़ने से रोका। उन्होंने अपने चार ओवरों में सिर्फ 24 रन देकर 5 विकेट हासिल किए।

बता दे की 14वें ओवर में इंग्लैंड के तीन बल्लेबाजों- इयोन मोर्गन (7), जॉनी बेयर्सटो (0) और जोए रूट (0) को पवेलियन का रास्ता दिखाया था। कुलदीप यादव ऐसा करने वाले पहले चाइनामैन गेंदबाज बन गए हैं। साथ ही वह खेल के इस सबसे छोटे प्रारुप में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज बने हैं। उनसे पहले भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्रा चहल ने यह उपलब्धि हासिल की है।

केएल राहुल के शतक ने भारत को दिलाई जीत

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुवात अच्छी नहीं रहीं। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (4) सात के कुल स्कोर पर पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर डेविड विले का शिकार हो गए। लेकिन दूसरी और केएल राहुल इंग्लैंड के गेंदबाज़ो का पीछा नहीं छोड़ने वाले थे।

उन्होंने दूसरे विकेट के लिए रोहित शर्मा के साथ मिलकर 123 रनों की साझेदारी की। केएल राहुल ने 54 गेंदों में 10 चौके और 5 छक्कों की मदद से शतकीय पारी खेली। यह उनका टी-20 में दूसरा शतक है। वह टी-20 में दो शतक लगाने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले रोहित ने टी-20 में दो शतक जड़े हैं। वहीं रोहित शर्मा ने टीम को 32 रनों का योगदान दिया। इसके बाद आए कप्तान विराट कोहली ने 20 रनों की नाबाद पारी खेलते हुए टीम को जीत दिलाई। इंग्लैंड के लिए डेविड विले और आदिल रशीद ने 1-1 विकेट लिया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here