फीफा का हर दो वर्ष में ‘मिनी वर्ल्ड’ कप का प्रस्ताप

0
90
ज्यूरिख, 02 मई अंतरराष्ट्रीय फुटबाल महासंघ(फीफा) के अध्यक्ष जियानी इन्फैन्टिनो ने आठ टीमों के साथ हर दो वर्ष में मिनी फुटबाल वर्ल्ड कप कराने का प्रस्ताव दिया है।
चार वर्ष के अंतराल पर होने वाले फीफा विश्वकप के अतिरिक्त हर दो वर्ष में यह टूर्नामेंट कराये जाने का प्रस्ताव है। इस टूर्नामेंट को आठ टीमों के बीच कराने का प्रस्ताव है इसलिये इसे फाइनल-8 के नाम से जाना जाएगा जिसे ग्लोबल नेशनल लीग की समाप्ति से जोड़कर देखा जा रहा है।
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फुटबाल में सुधार करने के लक्ष्य के साथ इस टूर्नामेंट का प्रस्ताव दिया गया है जो फीफा के अनुमान से 12 वर्ष की अवधि में 25 अरब डॉलर की कमाई कर सकता है। इन्फैन्टिनो ने अपने नये टूर्नामेंट के प्रस्ताव में इस मिनी विश्वकप को वर्ष 2021 से हर दो वर्ष में अक्टूबर या नवंबर में कराया जा सकता है।उन्होंने कहा“ कई बड़े समूहों ने इस टूर्नामेंट के लिये 25 अरब डॉलर तक निवेश करने की इच्छा जताई है।
यह टूर्नामेंट क्लब वर्ल्ड कप का संशोधित रूप होगा जो 2021 में ही 24 टीमों के साथ खेला जाना है।” वर्तमान में कन्फेडरेशन कप विश्वकप से पहले कराया जाता है जिसे बाद में समाप्त किया जा सकता है। इन्फैन्टिनो ने अपनी इस भावी योजना को फीफा की निर्णय समिति के सदस्यों को भेज दिया है जो इस पर फैसला लेंगे। यूरोपियन फुटबाल संस्था यूईएफए और उत्तरी तथा मध्य अमेरिका और कैरेबियाई एवं कानकाकैफ पहले ही अपने देशों के लिये नेशंस लीग कराता है।
प्रीति राज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here