फेसबुक ने लगाया हथियारों के विज्ञापन दिखाने पर प्रतिबंध

0
127

न्यूर्याक । फेसबुक ने 18 साल के कम के अपने यूजर्स को हथियारों के विज्ञापन दिखाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

दरअसल, मास शूटिंग के बढ़ते मामलों के बाद अमेरिका में हथियारों के इस्तेमाल पर रोक लगाने की बहस तेज हो गई है। इसी बहस के बीच फेसबुक यह फैसला लेने जा रहा है। वर्तमान में सोशल नेटवर्क पर मैगजीन की ही तरह हथियारों के विज्ञापनों, उनकी खरीद और उनके मोडिफिकेशन पर प्रतिबंध है।

लेकिन फेसबुक ने इससे भी एक कदम आगे बढ़ाते हुए हथियारों के साथ इस्तेमाल होने वाली एक्सेसरीज जैसे कि बेल्ट, बंदूक के ऊपर लगने वाली फ्लेशलाइट और बंदूक रखने वाले खोल या कवर के विज्ञापनों के लिए भी18 साल से अधिक की उम्र सीमा रखी है। रिपोर्ट में कहा गया है यह नई नीति 21 जून से लागू कर दी जाएगी। फेसबुक की ओर यह घोषणा ऐसे समय में आई जब पूरे अमेरिका में बंदूक रखने के कानून में बदलाव की बहस चल रही है।

पिछले कुछ समय में पार्कलैंड, फ्लोरिडा और सैंटा फे, टेक्सास में स्कूलों में हुई मास शूटिंग की घटनाओं के बाद यह बहस और तेज हो गई है। इससे पहले मार्च में यू ट्यूब की ओर से कहा गया था कि वे ऐसी वेबसाइट जो कि हथियारों का प्रचार करती हैं उन पर प्रतिबंध लगाएगी। यू ट्यूब पहले ही हथियार बेचने वाली कंपनियों पर प्रतिबंध लगा चुका है। मालूम हो कि हथियारों पर छिड़ी बहस के बाद अपने प्लेटफार्म पर बदलाव करने वाली फेसबुक पहली कंपनी नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here