बारिश में बीमारियों से रहना हैं दूर, तो खाना न भूले ये चीज़

0
99

Health News – बारिश का मौसम आते ही लोगों में बीमारियों की समास्या उभरकर आती हैं। हर घर में कोई न कोई बारिश के मौसम में अक्सर बीमार पढ़ता हैं।

इन बीमारियों से बचने के प्रयास हर कोई करता है। घर में भी बीमारियों से बेचने के इंतजाम किए जाते हैं। कई लोग इन बीमारियों से बचने के लिए कई घरलू नुस्खे भी करते हैं। अगर आप भी घरलू नुस्खे करते हैं तो हम आज आपको ऐसी चीज़ बताने जा रहें हैं जिसके चलते आप घर बैठे घेरलू नुस्खों से ही अपनी कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं। हम आपको जिस चीज़ के बारे में बताने जा रहें हैं जिससे आप फंगल इंफेक्शन, बुखार, सर्दी-खांसी, मुंह की सूजन और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता हैं।

यह चीज़ कुछ और नहीं बल्कि हरड़ हैं। हरड़ एक ऐसी चीज है जो बारिश में होने वाली दिक्कतों को आसानी से दूर कर देती है।

आयुर्वेद में हरड़ का काफी महत्व है, इसे हरीतकी भी कहा जाता है। यह न केवल सेहत की समस्याओं के लिए फायदेमंद है, बल्कि इसके सौंदर्य लाभ भी मिलता है। ऐसे में आपको छोटी सी हरड़ के बड़े सेहत लाभ आपको भी जरूर जानना चाहिए।

यह हैं हरड़ के कुछ ज़बरदस्त फायदे

एलर्जी को करती है दूर

हरड़ का काढ़ा त्वचा संबंधी एलर्जी में लाभकारी है। हरड़ के फल को पानी में उबालकर काढ़ा बनाएं और इसका सेवन दिन में दो बार नियमित रूप से करने पर जल्द आराम मिलता है। एलर्जी से प्रभावित भाग की धुलाई भी इस काढ़े से की जा सकती है।

फंगल इंफेक्शन से रखता हैं दूर

अगर आप भी फंगल इंफेक्शन का शिकार हैं तो आज से ही हरड़ का इस्तेमाल करना शुरू करे। फंगल संक्रमण होने पर हरड़ के फल और हल्दी से तैयार लेप प्रभावित भाग पर दिन में दो बार लगाएं। त्वचा के पूरी तरह सामान्य होने तक इस लेप का इस्तेमाल जारी रखें। अगर आप इसको रोज़ जारी रखते हैं तो कुछ ही दिनों में इसका लाभ जरूर दिखाई देगा।

उल्टी,सूजन में भी लाभकारी

अगर आपके मुंह पर सूजन रहती हैं तो हरड़ के गरारे करे। ऐसा करने पर आपके मुह की सूजन कम हो जाएगी। बता दे की हरड़ और शहद का सेवन करने से उल्टियां बंद हो जाती हैं। इतना ही नहीं बल्कि रड़ का लेप छाछ के साथ मिलाकर गरारे करने से मसूढ़ों की सूजन में भी आराम मिलता है।

कब्ज से पाए निजात

अक्सर लोगों में कब्ज की शियाकत होती हैं। लेकिन अगर आप हरड़ का इस्तेमाल करेंगे तो आप इस शियाकत से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल हरड़ में गैलिक एसिड नाम का तत्व मौजूद होता है जो कॅलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और रक्त में प्लाज्मा इंसुलिन बढ़ जाता है। कब्ज दूर करने के लिए हरड़ के पल्प को चुटकीभर नमक के साथ खाएं या फिर लौंग अथवा दालचीनी के साथ लें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here