khabar aaj ki
mumps virus

“Mumps Virus” साल 2019 में दुनिया में कोरोना वायरस से कोहराम मचाया था. इस वायरस की वजह से कई देशों में लॉकडाउन लग गया और लोगों की लाइफ कई साल पीछे चली गई. इस वायरस की सबसे चिंताजनक बात थी कि इसका वैक्सीन नहीं बना था. इतनी जल्दी किसी वायरस का वैक्सीन बनाकर उसे लोगों को देना चैलेंज था. लेकिन इस चैलेंज को पूरा किया गया और आज इस वायरस पर थोड़ा-बहुत कंट्रोल किया जा सका है.

कोरोना वायरस की ही तरह पिछले महीने जयपुर वासियों को एक अन्य वायरस का सामना करना पड़ा. इस वायरस के मामले मार्च में भी बढ़ते जा रहे हैं. हम बात कर रहे हैं मंप्स वायरस की. जी हां, इस वायरस के पंद्रह से ज्यादा मामले फरवरी में सामने आए थे. मार्च में भी कई अस्पतालों में इसके केस सामने आ रहे हैं. आखिर क्या है ये मंप्स वायरस, जो लोगों को इतना परेशान कर रहा है.

मंप्स वायरस पहले के समय में काफी अधिक फैलता था. ये बच्चों को मुख्य तौर पर शिकार बनाया है. ये एक संक्रामक बीमारी है, जो मंप्स नाम के वायरस की वजह से होता है. इसमें सिरदर्द, बुखार और थकान होने लगती है. इस वायरस का सबसे कॉमन सिम्प्टम है जबड़े का सूज जाना. 1967 में इसका वैक्सीन बना, जिसके बाद इसके केसेस में काफी कमी देखने को मिली.

Previous articleकेएल राहुल: चोट से जूझ रहा सितारा, क्या लौट पाएगा मैदान पर
Next articleआयशा खान का चौंकाने वाला बयान:मुझे पाकिस्तानी शो में काम करना है