भाजपा के घोषणापत्र में दूरदर्शिता का अभाव -राहुल

0
24
Rahul Gandhi.
Congress President Rahul Gandhi.

नई दिल्ली, 9 अप्रैल – कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के घोषणा पत्र को अदूरदर्शी बताया। उन्होंने कहा कि इससे एक आदमी की आवाज की प्रतिध्वनि सुनाई दे रही है।

राहुल ने ट्वीट किया, “भाजपा का घोषणापत्र बंद कमरे में बनाया गया। एक अलग-थलग पड़ चुके इंसान की आवाज की प्रतिध्वनि सुनाई देती है।”

उन्होंने कहा, “वहीं, कांग्रेस का घोषणापत्र विचार-विमर्श के बाद तैयार हुआ। लगभग 10 लाख से अधिक भारतीयों की आवाज से बना कांग्रेस का घोषणापत्र समझदारी भरा और सशक्त है।”

कांग्रेस का घोषणापत्र दो अप्रैल को जारी किया गया था, जिसमें पार्टी ने मुख्य रूप से न्यूनतम आमदनी समर्थन कार्यक्रम (न्याय), किसानों के लिए अलग से बजट, मार्च 2020 तक 22 रिक्तियां भरने का वादा, शिक्षा पर बजट का छह प्रतिशत और बिना अनुमति के नया व्यापार शुरू करने की सुविधा देने का वादा किया है।

भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए अपना घोषणा पत्र सोमवार को जारी किया जिसमें सशस्त्र बलों, रक्षा उपकरणों की खरीद बढ़ाने, आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस, देश के अन्य भागों में चरणवार राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) लागू करने, पूर्वोत्तर में घुसपैठ रोकने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने पर जोर दिया गया।

भाजपा ने इसके अलावा अनुछेद 370 (जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा) खत्म करने, धारा 35ए या ऐसे कानून को खत्म करने की प्रतिबद्धता दिखाई, जिसके तहत जम्मू एवं कश्मीर के बाहर का कोई भारतीय यहां जमीन नहीं खरीद सकता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here