रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु ने किंग्स इलेवन पंजाब को 4 विकेट से हराया

0
62
रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु ने आईपीएल के आठवें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को 4 विकेट से हरा दिया। 156 रनों का पीछा करने उतरी बेंगलुरु ने 6 विकेट के नुकसान पर 19.3 ओवर में मैच जीत लिया। एबी डिविलियर्स 57, क्विंटन डिकॉक 45 और विराट कोहली 21 रन बनाकर आउट हुए। डिविलियर्स ने अपनी पारी में 2 चौके और 4 छक्के लगाए। पंजाब के कप्तान रविंचद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए। इससे पहले पंजाब 19.2 ओवर में 155 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था।
पंजाब की तरफ से ओपनर लोकेश राहुल की 47 रनों की पारी (30 गेंद, दो चौके, चार छक्के) और कप्तान आर। अश्विन के 33 रनों के बावजूद किंग्स इलेवन पंजाब की टीम आज यहां आईपीएल 2018 के मुकाबले में रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरू के खिलाफ 19.2 ओवर में 155 रन बनाकर आउट हो गई। पंजाब के लिए करुण नायर ने भी 29 रन बनाए। बेंगलुरू के चिदंबरम स्‍टेडियम पर आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पंजाब को पहले बैटिंग के लिए बुलाया। लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल की जोड़ी ने पंजाब को तेज शुरुआत दी, लेकिन पारी के चौथे ओवर में उमेश यादव ने तीन विकेट लेते हुए पंजाब की पारी पटरी से उतार दी। यादव ने इस ओवर में मयंक, एरोन फिंच और युवराज सिंह के विकेट झटके। इसके बाद पंजाब टीम लगातार विकेट खोकर 155 रन पर सिमट गई। आरसीबी के सामने जीत के लिए 156 रन का लक्ष्य है।
लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल ने किंग्स इलेवन की पारी शुरू की। क्रिस वोक्स ने गेंदबाजी की शुरुआत की। राहुल ने ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर छक्का लगाते हुए अपने तेवर दिखा दिए। ओवर की अंतिम गेंद पर उन्होंने चौका लगाया। ओवर में 16 रन बने। उमेश यादव के दूसरे ओवर में मयंक अग्रवाल ने दो चौके लगाए। मयंक ने तीसरे ओवर में नए गेंदबाज कुलवंत खेजरोलिया को भी चौका लगाया। ओवर में 7 रन बने। चौथे ओवर में उमेश यादव ने पंजाब के तीन बल्लेबाजों को आउट कर आरसीबी के खेमे में खुशी लौटा दी। इस ओवर में मयंक अग्रवाल (15), एरोन फिंच (0) और युवराज सिंह (4) आउट हुए। मयंक और फिंच तो लगातार गेंदों पर आउट हुए। बिना विकेट खोए 32 रन से स्कोर देखते ही देखते तीन विकेट पर 36 रन हो गया।पांचवें ओवर (गेंदबाज-कुलवंत खेजरोलिया) में राहुल ने छक्का और फिर चौका जमाया। पांच ओवर के बाद किंग्स इलेवन का स्कोर तीन विकेट खोकर 48 रन था। पंजाब के 50 रन छठे ओवर में पूरे हुए। विकेट पतन से अविचलित राहुल की शानदार बैटिंग जारी थी। पारी के सातवें ओवर में उन्होंने लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को छक्का लगाया। ओवर में 11 रन बने। 10वें ओवर में ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर को गेंदबाजी के लिए लाया गया। 10 ओवर के बाद किंग्स इलेवन का स्कोर तीन विकेट खोकर 84 रन था।
पारी के 12वें ओवर में वाशिंगटन सुंदर ने जोरदार बैटिंग कर रहे लोकेश राहुल को आउट कर आरसीबी को बड़ी सफलता दिलाई। कैच सरफराज खान ने लपका। पारी के 13वें ओवर में कुलवंत खेजरोलिया ने करुण नायर (29 रन, 26 गेंद, तीन चौके) को बोल्ड कर आरसीबी को पांचवीं कामयाबी दिलाई। इसी ओवर में पंजाब के 100 रन पूरे हुए। राहुल के आउट होने के बाद पंजाब के अगले तीन विकेट जल्दी-जल्दी गिरे। छठे विकेट के रूप में वाशिंगटन सुंदर ने स्‍टोइनिस (11 रन, 9 गेंद, एक छक्का) को डिकॉक से स्‍टंप कराया। 15 ओवर के बाद पंजाब का स्‍कोर सात विकेट खोकर 122 रन था। इस ओवर की आखिरी गेंद पर कुलवंत खेजरोलिया ने अक्षर पटेल (2) को एलबीडब्ल्यू किया।पारी का 18वां ओवर क्रिस वोक्‍स ने फेंका जिसकी पांचवीं गेंद पर एंड्रयू टाय (7) कोहली के हाथों लपके गए।
19वें ओवर में चहल ने अश्विन (33 रन, 21 गेंद, तीन चौके, एक छक्का) को कोहली से कैच करा दिया। पंजाब का आखिरी विकेट मुजीब उर रहमान (0) के रूप में क्रिस वोक्स ने लिया। पंजाब टीम 19.2 ओवर में 155 रन पर सिमट गई। उमेश यादव ने तीन, क्रिस वोक्‍स, कुलवंत खेजरोलिया और वाशिंगटन सुंदर ने दो-दो विकेट लिए। आरसीबी ने टीम इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया था। जबकि, पंजाब ने डेविड मिलर की जगह एरॉन फिंच को टीम में शामिल किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here