लेमन मोबाइल्स करेगी 150 करोड़ रुपये का निवेश

0
78
नयी दिल्ली 19 अप्रैल – मोबाइल फोन कंपनी लेमन मोबाइल्स ने भारतीय बाजार में वापसी करने की घोषणा करते हुये नोएडा में 150 करोड़ रुपये के निवेश से मोबाइल फोन और एलईडी टेलीविजन निर्माण संयंत्र लगाने की घोषणा की है।
कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि उसने हाल ही में अपना प्रतीक चिह्न बदला है ताकि एक नई पहचान और निवेश योजना के साथ एक नई शुरुआत की जा सके। इस समय उत्पादों की इसकी श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले फीचर फोन, स्मार्ट फोन और एलईडी टीवी हैं जो किफायती श्रेणी के हैं। भारतीय स्मार्ट फोन बाजार में स्वयं को स्थापित करने के लक्ष्य के साथ ही आने वाले महीनों में 6-7 नए स्मार्टफोन पेश करने की योजना है जिसका मूल्य 4,000 से 8,000 रुपये तक होंगे।
उसने कहा कि चीन में अनुसंधान और विकास तथा टेस्टिंग प्रयोगशाला की स्थापना करने की भी योजना है जहां अगली पीढ़ी के मोबाइल फोन डिजाइन किए जा सकेंगे। इसके साथ ही नोएडा में 150 करोड़ रुपए के निवेश से एक निर्माण संयंत्र लगाया जायेगा जिसकी मासिक क्षमता 10 लाख मोबाइल फोन होगी। यह इकाई हर महीने 60 हजार एलईडी टीवी का निर्माण भी कर सकेगी। कंपनी का प्लांट वित्त वर्ष 20 में काम करने लगेगा। कंपनी का लक्ष्य अगले तीन वर्षों में 1000 करोड़ रुपए का कारोबार करने का है।
लेमन मोबाइल्स की मूल कंपनी लेमन इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक कपिल चुघ ने यह घोषणा करते हुये कहा कि नई निर्माण इकाई तथा अनुसंधान और विकास इकाई ब्रांड के लिए एक अच्छी-खासी संभावना लाएंगी ताकि यह फिर से पुरानी स्थिति में पहुंच सके तथा उत्पाद की नवीनता और ग्राहक संतुष्टि के प्रति अपनी कटिबद्धता जारी रखे। चीन में प्रस्तावित नए आरएंडडी तथा टेस्टिंग सेंटर के लिए लेमन मोबाइल्स की योजना 100 इंजीनियरों की भर्ती करने की है जो ब्रांड को उसकी नवीनताओं को आगे बढ़ाने में सहायता करेंगे।
शेखर अर्चना
वार्ता