Political flight of SP candidate Iqra Hasan
Iqra Hasan

2024 लोकसभा चुनाव: सपा के उम्मीदवार इकरा हसन की राजनीतिक उड़ान

“Lok Sabha Elections” 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक पार्टियां कमर कस रही हैं. कैराना लोकसभा सीट से पूर्व सांसद मुनव्वर हसन की बेटी इकरा हसन को प्रत्याशी बनाकर सपा के लोगों ने चौंका दिया।

सपा ने यहां मुस्लिम दांव खेलकर बड़ा सियासी दांव खेला है और इसलिए कैराना सीट पर (Lok Sabha Elections) लोकसभा चुनाव प्रचार अब काफी दिलचस्प हो गया है. माना जा रहा है कि बीजेपी, बीएसपी और एसपी के बीच कड़ी टक्कर होगी

कौन है इकरा हसन

आपको बता दें कि इकरा हसन भले ही लोगों के लिए नया चेहरा हों, लेकिन उनका परिवार यूपी के लोगों के लिए नया नहीं है। वह पूर्व सांसद मुनव्वर हसन और तबस्सुम हसन की बेटी और वर्तमान कैराना सांसद नाहिद हसन की बहन हैं और नौ साल से कैराना की राजनीति में सक्रिय हैं।

आपको बता दें कि उनके दादा अख्तर हसन ने 1984 में कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर कैराना लोकसभा सीट से जीत हासिल की थी. उनके पिता का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल है।

उनके पिता मुनव्वर हसन चारों सदनों – लोकसभा, राज्यसभा, विधान सभा और विधान परिषद – के सदस्य थे और इसीलिए उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी शामिल है। वहीं, इकरा की मां एक बार (BSP) बीएसपी और फिर (SP-RLD) एसपी-आरएलडी गठबंधन से सांसद रह चुकी हैं.

इकरा ने लंदन में इंटरनेशनल लॉ और पॉलिटिक्स में अपनी डिग्री पूरी की। हालाँकि उन्होंने 12 साल की उम्र तक दिल्ली के क्वीन मैरी कॉलेज में पढ़ाई की, लेकिन लोग उन्हें “जमीनी महिला” कहते थे। उन्होंने पहले भी जिला पंचायत का चुनाव लड़ा था लेकिन जीतने में असफल रहीं।

आजकल अखिलेश यादव ने उन्हें टिकट देकर उन पर बड़ा भरोसा जताया है. देखते हैं (Lok Sabha Elections) लोकसभा चुनाव में वह जनता का भरोसा जीत पाती हैं या नहीं. आपको बता दें कि सपा ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को तीसरी सूची जारी की और अब तक अपने 31 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर चुकी है.

Previous articleजम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में भारी (avalanche) हिमस्खलन, कई पर्यटक लापता
Next articleअमेरिका का ओडिसियस चांद पर उतरा: 50 साल बाद पहली सफलता