America landed on the moon
intuitive machines

50 सालों में पहली बार चांद पर उतरा अमेरिका का अंतरिक्ष यान ओडिसियस

वाशिंगटन: अमेरिका की निजी कंपनी (intuitive machines) इंट्यूटिव मशीन्स का रोबोटिक अंतरिक्ष यान (Odysseus) ओडिसियस चांद पर उतर गया है। यह 50 सालों में पहली बार है जब अमेरिका का कोई अंतरिक्ष यान चांद की सतह पर उतरा है। 1972 में अपोलो मिशन के बाद यह पहली बार है जब अमेरिका ने चांद पर सफल लैंडिंग की है।

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार,(Odysseus) ओडिसियस को पिछले हफ्ते स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट पर लॉन्च किया गया था। यह छह पैरों वाला रोबोट लैंडर है जो शुक्रवार सुबह 4:30 बजे (भारतीय समयानुसार) चांद के दक्षिणी ध्रुव के पास मालापर्ट ए नामक क्रेटर में उतरा।

यह सफलता 50 सालों में अमेरिका के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इससे पहले, 1972 में अपोलो 17 मिशन चांद पर उतरा था।

नासा ने 2019 में (intuitive machines) इंट्यूटिव मशीन्स के साथ चांद पर पांच पेलोड भेजने के लिए करार किया था। मई 2019 में नासा ने घोषणा की थी कि वह चंद्रमा पर (intuitive machines) इंट्यूटिव मशीन्स के पांच पेलोड भेजेगा। इसके चंद्रमा पर पहुंचते ही नासा ने टिप्पणी की कि वह तब कंपनी को लगभग 118 मिलियन डॉलर का भुगतान कर रही थी।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, नासा मूल रूप से चाहता था कि (intuitive machines) इंट्यूटिव मशीन्स अपने (Odysseus) ओडिसियस मिशन को चंद्रमा के भूमध्यरेखीय क्षेत्र में ओशनस प्रोसेलरम नामक एक आसानी से पहुंचने वाले स्थान पर भेजें। यह चंद्रमा के निकटवर्ती भाग पर एक विशाल वैज्ञानिक रूप से पेचीदा काला धब्बा है।

यह सफलता भारत के लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत भी चांद पर अपना मिशन चंद्रयान-3 भेजने की तैयारी कर रहा है।

Previous articleसपा के उम्मीदवार इकरा हसन के प्रवेश से चुनाव में नई दिशा
Next article रामनगरिया मेले में आग लगने से 50 दुकानें जलकर राख, 1 की मौत