अगर आप कर रहें हैं अरेंज मैरिज, तो ये बातें कभी ना भूले

0
27
Marriage - Arrange Marriage
ये पांच बातें अपने पार्टनर्स से ज़रूर पूछे

Arrange Marriage – शादी से पहले अक्सर लोग कुछ ऐसी गलतिया कर बैठते हैं, जिसके कारण उन्हें आगे काफी दिक्कते होती हैं।

भारत एक ऐसा देश हैं जहां परंपरा और रीति-रिवाज के मध्यम से कोई भी रिश्ते को आगे बढ़ाया जाता हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जो लव मैरिज करते हैं। जबकि कई लोग अरेंज मैरिज करते हैं। शादी कोई सी भी हो लेकिन सबके अलग-अलग रिवाज से होती हैं।

अगर आप लव मैरिज कर रहें हैं तो ठीक हैं। फिर तो आपको अपने पार्टनर के बारे में सब चीज़े पता होंगी। लेकिन अगर अपने अभी तक पार्टनर नहीं चुना हैं। और आप सोच रहें हैं की अरेंज मैरिज की जाए। तो शादी करने से पहले इन कुछ बातों पर ज़रूर ध्यान दे। चुकी इन बातों से आपकी आने वाले कल पर कोई ख़राब असर नहीं पड़ेगा।

यहां जाने वो कुछ खास बातें, जो आपको रखनी होंगी ध्यान

थोड़ा समय लें

Arrange Marriage

अरेंज मैरिज में अक्सर पार्टनर्स को एक साथ टाइम बिताने का मौका कम मिलता हैं। ऐसे में कई बार आप उनके विचार के बारे में नहीं जान पाते। तो इसलिए ज़रूरी हैं की कोई भी रिश्ते के बाद समय ले। एकदम रिश्ते में ना बंधे। शादी से पहले अपने होने वाले जीवनसाथी के साथ कुछ समय जरूर साथ गुजारें ताकि आप उन्हें समझ सकें।

परिवार के साथ भी समय बिताएं

Arrange Marriage

कहां जाता हैं की शादी दो पार्टनर्स का ही नहीं बल्कि दो परिवार का मेल जोल होता हैं। शादी दो परिवारों को आपस में जोड़ती हैं। ऐसे में ज़रूरी हैं की आप एक दूसरे के परिवार के साथ समय बिताए। ताकि आपको उनके परिवार के बारे में कुछ समझ सकें।

पहले कर दी साड़ी बातें क्लियर

Arrange Marriage

शादी से पहले अपने पार्टनर्स को आप बीते हुए कल के बारे में ज़रूर बताए। यदि आपका पास्ट में कोई रिलेशन रहा तो तो उसे बिलकुल ना छुपाए। क्योंकि यहीं बात आगे चलकर आपके लिए दिक्कत खड़ी कर सकती हैं। इसलिए ज़रूरी हैं की शादी से पहले ही हर बात बता दी जाए। कुछ ना छुपाया जाए।

अपनी इच्छा बता दे

Arrange Marriage

जब भी आपको मौका मिले आप अपने पार्टनर्स को अपने दिल की इच्छा ज़रूर बता दे। ऐसा करने पर आपके आने वाले रिश्ते में खट्टास नहीं आएगी। शादी से पहले आप जरूर बताएं की शादी के बाद आप क्या चाहते या चाहती हैं। कहीं घूमने जाने चाहते हैं या फिर कुछ नया काम करना चाहते हों। ये सब बाते शादी से पहले ही कर लेनी चाहिए।

आर्थिक साझेदारी

Arrange Marriage

शादी से पहले ही आपको अपने पार्टनर की सैलेरी जान लेनी चाहिए और अपनी इनकम भी उन्हें जरूर बता देनी चाहिए। ताकि शादी के बाद कोई परेशानी ना हो।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here