लॉकडाउन के दौरान सायबर जालसाजो ने निकाले ठगी के नये तरीके

0
33
Bhopal cyber crime Do not forward anyone without knowing the truth of any message,
Bhopal cyber crime

सायबर सेल ने बचने के लिये जारी की एडवायजरी

Bhopal cyber crime- भारत सरकार के द्वारा कोरोनावायरस महामारी संक्रमण (corona virus epidemic infection) को रोकने के लिए पूरे भारत वर्ष में लॉकडाउन किया गया है। जिसके बारे में कुछ तत्व और अपराधी व्यक्ति सोशल मीडिया का सहारा लेते हए आम नागरिको के साथ सायवर ठगी कर रहे है और आम नागरिकों के बीच धार्मिक साम्प्रदायिक व गलत मैसैज को वायरल कर देश के सोहार्द्रपूर्ण व शांतिपूर्ण वातावरण को दूषित करने का प्रयास किया जा रहा है।

आम नागरिकों से सायबर क्राइम भोपाल (Cyber crime Bhopal) का अनुरोध है कि निम्ननांकित बातो को ध्यान में रखते हुए सायबर ठगो, शरारती तत्वों व अपराधियों की बातों मे न आकर उनके मनसूबों को असफल बनाने मे सहयोग करें।


लॉकडाउन के दौरान मुफ्त इन्टरनेट प्रोवाइड करने वाले मैसेज व कॉल पर ध्यान न दें और निशुल्क इन्टरनेट प्रोवाइड होने वाली किसी भी सूची पर क्लिक न करें अन्यथा सायबर ठगों के द्वारा आपके खाते से भारी भ्ररकम रकम चुराई जा सकती है।

किसी भी प्रकार के ऑनलाइन जॉब ऑफर को स्वीकार न करें और जॉब के लिए अपने खाने से संबंधित व अपनी व्यक्तिगत जानकारी देने से बचे।

माननीय प्रधानमंत्री जी, मुख्यमंत्री व अन्य किसी भी राजनीतिक व्यक्ति का नाम लेकर मुफ्त रिचार्ज के मैसेज व कॉल पर कोई रिएक्शन न दे क्योकि ऐसे कोई भी फ्री रिचार्ज शासन के द्वारा नहीं करवाए जा रहे हैं। फ्री रिचार्ज पाने की लालच में आप अपने खाते की रकम गवा सकते है, अत-फ्री रिचार्ज पाने के लिए अपने खाने से संबंधित व अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें और उक्त मैसेजेज को फारवर्ड न करें।

ठगो व अपराधियों के द्वारा शासन का नाम लेकर बहुत सारे खातों को सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों से प्रसारित किए जा रहा है, जिसमें आम नागरिकों से लॉकडाउन में फसे जरूरतमंदो की सहायता के नाम पर राशि जमा करवाई जा रही है। ऐसे खातों मे पैसे कतई न डलवाए और सही खाने की जानकारी प्राप्त करके सही खाते मे पैसे जमा करवा कर जरूरतमंदो की मदद करें।

किसी भी प्रकार के भडकाड व अफवाह वाले मैसेज को फारवर्ड करने से बचे।

किसी भी मैसेज की सत्यता को जाने बिना किसी को भी फारवर्ड न करें, ओर कोई भी शंका होने पर 07049106300 नंबर संपर्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here