Bhopal Samachar
मसाजिद कमेटी ने किया दो निकाहख्वाह को बेदखल, कुछ और भी जांच के घेरे में

मसाजिद कमेटी ने किया दो निकाहख्वाह को बेदखल, कुछ और भी जांच के घेरे में

Bhopal Samachar इस्लामी कायदों से संचालित होने वाली मसाजिद कमेटी ने शहर के दो निकाहख्वाह को गैर शरई कामों का दोषी माना है। इनके खिलाफ मिली शिकायतों पर जारी किए नोटिस पर मिले जवाबों से असंतुष्टि जाहिर करते हुए इन्हें पद से हटा दिया गया है। कार्यवाही के घेरे में कमेटी में पदस्थ एक अस्थाई कर्मचारी भी आया है।
जानकारी के मुताबिक मसाजिद कमेटी के अधीन कार्य करने वाले निकाहख्वाह शहर के अलग अलग क्षेत्रों में होने वाले निकाह की प्रक्रि

या पूरी कराते हैं। इनके जिम्मे निकाह की कागजी खानापूर्ति कर कमेटी को देना होती है। इस महत्वपूर्ण काम में लगे लोगों को शरई तरीकों पर कायम रहने की पाबंदी इसलिए भी आयद की गई है ताकि कौम के अन्य लोगों को बेहतर संदेश दिया जा सके।

शहर के दो निकाहख्वाह काजी अजमत शाह मक्की (Azmat Shah Makki) और दानिश परवेज नदवी (Danish Parvez Nadvi) को लेकर अलग अलग शिकायतें कमेटी को की गई थी। काज़ी अजमत के खिलाफ शिकायत थी कि उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है, जिसमें वे अपनी सालगिरह का जश्न मनाते दिखाई दे रहे हैं। इस विडियो में वे फिल्मी गीत भी गुनगुनाते दिखाई दिए। इसी तरह दानिश परवेज के कुछ संस्थाओं और सियासी गतिविधियों में शामिल होने की शिकायत की गई थी। कमेटी ने दोनों निकाहख्वाह को नोटिस जारी कर किया था। इनके आधार पर मिले जवाब को कमेटी ने संतोषजनक नहीं माना और काजी अजमत शाह मक्की और दानिश परवेज नदवी को पद से मुक्त कर दिया है। इसी तरह की एक कार्यवाही में कमेटी में कार्यरत एक अस्थाई कर्मचारी भी निलंबित किया गया है। मसाजिद कमेटी के इतिहास में किसी निकाह ख्वाह को कार्यमुक्त करने का संभवतः यह पहला मामला बताया जा रहा है।

इनका कहना है

काज़ी, मुफ्ती, उलेमा, निकाहख्वाह हमारे समाज का आइना माने जाते हैं। लोग इनके बताए रास्तों को फॉलो करते हैं। ऐसे में गैर शरई कामों को बढ़ावा देने वाले लोगों पर कार्यवाही जरूरी है। दो निकाहख्वाह और एक कर्मचारी को इनके खिलाफ मिली शिकायतों के आधार पर कार्यमुक्त किया गया है। कुछ कर्मचारियों की जांच अभी प्रचलन में है। कुसूरवार पाए जाने पर इन पर भी कार्यवाही होगी।
यासिर अराफात
सचिव, मसाजिद कमेटी

Previous articlekhabar Aaj ki गुना में खुला पासपोर्ट सेवा केंद्र, भोपाल-इंदौर की दौड़ खत्म, जानें फायदे
Next articleBhopal News- याद किए जाएंगे मुनव्वर, भोपाल में आयोजन आज