Gujarat CM Bhupendra Patel Praises Madhya Pradesh's Progress
विकास के प्रति भाजपा की प्रतिबद्धता: गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने मध्य प्रदेश की प्रगति की सराहना की

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल ने मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार के विकास कार्यों की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने जिस काम का शिलान्यास किया, उसका लोकार्पण भी किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सुशासन और जनसेवा के भाव से मध्यप्रदेश एक बीमारु राज्य से बेमिसाल राज्य बन गया है।

पटेल के इन दावों की सच्चाई का आकलन करना मुश्किल है। हालांकि, कुछ आंकड़ों के आधार पर यह कहा जा सकता है कि मध्यप्रदेश में पिछले कुछ वर्षों में विकास के कुछ क्षेत्रों में प्रगति हुई है। उदाहरण के लिए, राज्य का बजट 23 हजार करोड़ से बढ़कर 3 लाख करोड़ हो गया है। अजा, अजजा एवं पिछड़ा वर्ग का बजट भी 1 हजार करोड़ से 64 हजार करोड़ तक पहुंचा है। प्रति व्यक्ति आय 700 रुपए से बढ़कर 1 लाख 40 हजार रुपए हो गई है। 5 लाख किमी की सड़कें बनी हैं।

हालांकि, यह भी ध्यान देने योग्य है कि मध्यप्रदेश में अभी भी कई क्षेत्र हैं जहां विकास की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, राज्य की शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार की आवश्यकता है। बेरोजगारी और गरीबी भी प्रमुख समस्याएं हैं।

कुल मिलाकर, यह कहा जा सकता है कि मध्यप्रदेश में विकास के कुछ क्षेत्रों में प्रगति हुई है। हालांकि, अभी भी राज्य में कई क्षेत्र हैं जहां विकास की आवश्यकता है।

Previous articleकेंद्रीय कृषि मंत्री के बेटे के कथित वीडियो पर कांग्रेस ने भाजपा को घेरा
Next articleसतना में पीएम मोदी रैली: मोदी ने कहा, कांग्रेस ने 20 साल तक देश को लूटा