बैलेट पेपर से दोबारा लोकसभा चुनाव कराने के तहत सुप्रीम कोर्ट में याचिका

0
38
हालही में एक बड़ी खबर सामने आई है |

हालही में एक बड़ी खबर सामने आई है |

जिसमे सुप्रीम कोर्ट में वकील एम एल शर्मा द्वारा नई याचिका दायर की गई है | इस याचिका में हुए लोकसभा चुनाव रद्द करने की मांग उठाई गई है। उन्होंने कहा है कि रिप्रेजेंटेशन ऑफ पीपल्स (आरपी) एक्ट के तहत चुनाव केवल बैलेट पेपर से ही किया जा सकता है । इसलिए उन्होंने मांग उठाई है कि इन चुनाव नतीजों को खारिज किया जाना चाहिए और बैलेट पेपर के माध्यम से नए चुनाव कराए जाने चाहिए । एम एल शर्मा द्वारा याचिका पर तत्काल सुनवाई की मांग उठाई गई है।

लोकसभा चुनाव 2019 हाल ही में संपन्न हुए हैं। जिसमें भारतीय जनता पार्टी 300 से भी अधिक सीटें जीतकर एक बार फिर सत्ता में आई है। वहीं कांग्रेस पार्टी महज 52 सीट पर आकर सिमट गई।

बता दें विपक्षी पार्टियां कई चुनावों में हार के बाद ईवीएम पर सवाल खड़े करती रही हैं। हाल ही में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से मतदान कराने की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि हम मशीन नहीं चाहते, हमारी मांग है कि कागज के मतपत्र वाले युग की वापसी हो। हम एक आंदोलन प्रारंभ करेंगे और यह बंगाल से शुरू होगा।

बनर्जी ने कहा था कि मैं सभी विपक्षी 23 राजनीतिक दलों से कहूंगी कि वे साथ आएं और बैलेट पेपर की वापसी की मांग करें। अमेरिका जैसे देश में भी ईवीएम पर प्रतिबंध लगा हुआ है। उन्होंने कहा था कि लोकतंत्र बचाओ, हमें ईवीएम नहीं चाहिए, बैलेट पर लौटो। ईवीएम पर एक तथ्य खोज समिति बननी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here