Whatsapp co-founder
ऐक्टन ने यूजर्स से अपील की है कि वह अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दें।

जिनेवा – मशहूर मैसेजिंग एप्प वॉट्सऐप के को-फाउंडर ब्रायन ऐक्टन ने अब फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग पर हमला बोला है। ऐक्टन ने यूजर्स से अपील की है कि वह अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दें। अब नॉन प्रॉफिट वॉट्सऐप राइवल सिग्नल के हेड के तौर पर काम कर रहे ऐक्टन ने कहा कि जुकरबर्ग कंपनी के फायदे के लिए प्लैटफॉर्म पर विज्ञापनों को ज्यादा बढ़ावा दे रहे हैं और यूजर्स की प्राइवेसी का सौदा कर रहे हैं।

ऐक्टन ने लोगों से फेसबुक को रिजेक्ट करने को कहा है और कहा है कि लोग अपने डिवाइसेज से फेसबुक को और इससे जुड़ी ऐप्स को डिलीट कर दें।

बता दें ‎कि वॉट्सऐप को-फाउंडर का बयान ऐसे समय पर आया है जब फेसबुक पर लगे यूजर्स डेटा की ट्रेडिंग के आरोप लगे हैं। कई प्राइवेसी स्कैंडल्स में फंस चुके फेसबुक पर कुछ मामलों में दोष साबित भी हो चुके थे। हाल ही में फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग भी एक बेहतर और प्राइवेसी फोकस्ड फेसबुक बनाने की बात कह चुके हैं।

बीते दिनों स्टूडेंट्स से बातचीत करते हुए ऐक्टन ने गूगल और फेसबुक जैसी बड़ी कंपनियों पर निशाना साधा और कहा कि कंपनियां यूजर्स का डेटा अपने रेवन्यू में बढ़ोत्तरी के लिए ट्रेड कर रही हैं।

ऐक्टन ने दूसरी बार ऐसी टिप्पणी की है। पिछले साल उन्होंने ट्विटर पर लिखा था, यही वक्त है। ‎‎‎डिलीट फेसबुक तब फेसबुक का नाम कैम्ब्रिज एनालिटिका मामले में सामने आया था और जानकारी ‎मिली थी कि करीब 8.7 करोड़ यूजर्स का डेटा 2016 में हुए अमेरिका चुनाव से पहले लीक किया गया था। ब्रायन ऐक्टन ने 2014 में अपना ऐप वॉट्सऐप करीब 14 बिलियन यूरो (10 लाख करोड़ रुपए) में फेसबुक को बेच दिया था।

2017 में वॉट्सऐप छोड़ने वाले ब्रायन ने अपने फैसले को लेकर कहा था

कि वह अपने कर्मचारियों के बारे में सोच रहे थे। ऐक्टन ने वॉट्सऐप को पूरी तरह ऐड-फ्री रखा था और इसे ओपन और फ्री प्लैटफॉर्म के तौर पर पेश किया था। यही कारण है कि फेसबुक की मॉनिटाइजिंग पॉलिसी को लेकर उन्होंने कड़ा रुख अपनाया है और इसे डिलीट करने को कहते रहे हैं।

Previous articleIndonesia के पपुआ प्रांत में बाढ़ से 42 लोगों की मौत
Next articleEthiopia हवाई दुर्घटना- डीएनए सैंपल होंगे जमा, जांच में लगेगा लंबा वक्त