Byju salary delayed due to technical glitch
Byju salary delayed due to technical glitchतकनीकी गड़बड़ी के कारण कुछ कर्मचारियों के वेतन में देरी हुई, सोमवार को किया जाएगा भुगतान

एडटेक यूनिकॉर्न बायजू (Byju) के कुछ कर्मचारियों को वेतन मिलने में “तकनीकी खराबी”(technical glitch) के कारण देरी हुई। कंपनी ने कहा कि उन्हें सोमवार को वेतन देने की प्रक्रिया चल रही थी।

कंपनी ने कहा कि वह इस मुद्दे को सुलझाने और शेष कर्मचारियों को भुगतान करने के लिए काम कर रही है।

बायजू ने कहा, “एक अप्रत्याशित तकनीकी खराबी के कारण कुछ सीमित कर्मचारियों (पाँच प्रतिशत से कम) के वेतन प्रसंस्करण में देरी हुई है। इस मुद्दे को सप्ताहांत में ठीक किया जा रहा है और भुगतान सोमवार तक किया जाएगा।”

रिपोर्टों के मुताबिक, लगभग एक हजार कर्मचारियों के वेतन में देरी का असर हर स्तर के लोगों पर पड़ा है। हालाँकि, आकाश इंस्टीट्यूट से जुड़े कर्मचारियों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 9,362.35 करोड़ रुपये के कथित उल्लंघन पर एडटेक फर्म थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड (edtech firms Think and Learn Pvt Ltd) (Parent company of Byju) और बायजू रवींद्रन को कारण बताओ नोटिस जारी करने के कुछ दिनों बाद कंपनी ने पिछले सप्ताह कहा कि वह सभी प्रासंगिक फेमा नियमों का पूर्ण पालन करती रहेगी।

बायजू के एक प्रवक्ता ने कहा: “हमें ईडी से नोटिस प्राप्त हुआ है, जिसने अब अपनी जांच पूरी कर ली है और 21 नवंबर की उनकी प्रेस विज्ञप्ति में भी यही कहा गया है।”

बायजू अधिकारी ने कहा कि नोटिस में प्राप्त प्रश्न पूरी तरह से तकनीकी प्रकृति के हैं, जैसे कि वैधानिक ऑडिट (वित्त वर्ष 2021-22) में देरी से उत्पन्न लगभग आठ हजार करोड़ रुपये के एकदिवसीय निवेश के संबंध में वार्षिक प्रदर्शन रिपोर्ट (एपीआर) दाखिल करने में देरी।

प्रवक्ता ने कहा, “हालांकि, कंपनी ने सभी एफडीआई के लिए समसामयिक रूप से अपेक्षित सूचना दायर की है, जो कानून में पात्रता मानदंड के अनुसार प्राप्त हुई है और एपीआर दाखिल न करने के कथित आरोप से प्रभावित नहीं है। कंपनी ने इस प्रकार प्राप्त एफडीआई के लिए निर्धारित समय के भीतर शेयर भी जारी या आवंटित किए हैं।”

प्रवक्ता ने कहा कि एफडीआई प्राप्त करने या शेयरों के आवंटन के संबंध में गलत काम करने के बारे में किसी भी गलतफहमी को दूर करने के लिए इसे स्पष्ट किया जा रहा है।

Previous articleविधानसभा चुनाव में हार से इंडिया गंठबंधन में बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें
Next articleOpenAI applies for GPT-6, जीपीटी-7 ट्रेडमार्क के लिए किया आवेदन : रिपोर्ट