OpenAI applies for GPT-6
OpenAI applies for GPT-6

चैटजीपीटी डेवलपर ओपनएआई ने कथित तौर पर चीन में “जीपीटी-6” और “जीपीटी-7” ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया है। दरअसल, सैम ऑल्टमैन द्वारा संचालित कंपनी लार्ज लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) का निर्माण जारी रखे हुए है।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने चाइना नेशनल इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी एडमिनिस्ट्रेशन के ट्रेडमार्क कार्यालय के रिकॉर्ड का हवाला देते हुए बताया कि कंपनी ने जीपीटी-6 के लिए दो चीनी ट्रेडमार्क आवेदन और जीपीटी-7 के लिए दो अन्य फाइलिंग जमा की हैं।

आवेदन चीन में कंपनी की इकाई ओपनएआई ओपीसीओ द्वारा प्रस्तुत किए गए थे। ओपनएआई की कोई भी सर्विस इस समय हांगकांग सहित चीन में उपलब्ध नहीं है।

ओपनएआई ने रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की है। एक साल पहले चैटजीपीटी के लॉन्च के बाद से, ओपनएआई लर्निंग एलएलएम की क्षमताओं को आगे बढ़ा रहा है।

चैटजीपीटी शुरू में जीपीटी-3.5 पर बनाया गया था, जिसमें 175 बिलियन पैरामीटर हैं।

एआई चैटबॉट चैटजीपीटी के निर्माता ऑल्टमैन ने कहा था कि कंपनी वर्तमान में जीपीटी5 – जीपीटी4 के उत्तराधिकारी को ट्रेनिंग नहीं दे रही है।

इस महीने की शुरुआत में, चैटजीपीटी 100 मिलियन वीकली एक्टिव यूजर्स तक पहुंच गया और कंपनी ने नया जीपीटी-4 टर्बो मॉडल जारी किया जो अधिक सक्षम और सस्ता है और 128,000 कॉन्टेक्स्ट विंडो को सपोर्ट करता है।

कंपनी के पहले डेवलपर सम्मेलन को संबोधित करते हुए, ऑल्टमैन ने कहा कि दो मिलियन से अधिक डेवलपर्स चैटजीपीटी का उपयोग करते हैं, जिसमें फॉर्च्यून 500 कंपनियों के 92 प्रतिशत से अधिक डेवलपर्स शामिल हैं।

जीपीटी-4 टर्बो में 128,000 कॉन्टेक्स्ट विंडो है, इसलिए यह एक ही प्रॉम्प्ट में 300 से ज्यादा पेजों के टेक्स्ट के बराबर फिट हो सकता है।

कंपनी ने कहा, “हमने इसके परफॉर्मेंस को भी ऑप्टिमाइज किया है ताकि हम जीपीटी-4 टर्बो को इनपुट टोकन के लिए 3 गुना सस्ती कीमत पर और आउटपुट टोकन के लिए 2 गुना सस्ती कीमत पर जीपीटी-4 की तुलना में पेश कर सकें।”

जीपीटी-4 टर्बो के अलावा, कंपनी जीपीटी-3.5 टर्बो का एक नया वर्जन भी जारी कर रही है जो डिफॉल्ट रूप से 16,000 कॉन्टेक्स्ट विंडो को सपोर्ट करता है।

Previous articleByju Technical Glitch: तकनीकी गड़बड़ी के कारण कुछ कर्मचारियों के वेतन में देरी हुई, सोमवार को किया जाएगा भुगतान
Next articleSpotify: स्पॉटिफाई करेगा 17 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी