CBSE papers to be held from July 1 to 15
CBSE papers to be held from July 1 to 15 - students will get such benefits

सेंट्रल बोर्ड आफ सेंकेंड्री एजुकेशन यानी सीबीएसई (CBSE) के दसवीं और बारहवीं क्लास के बचे हुए पेपर एक से लेकर 15 जुलाई (1to15 july)तक आयोजित किए जाएंगे। यह पूर्व में ही मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक साफ कर चुके हैं।

ऐसे में अब सीबीएसई ने 1 जुलाई से शुरू होने वाले दसवीं और बारहवीं के बचे हुए एग्जाम से पूर्व स्टूडेंट्स के लिए बड़ा कदम उठाया है। दरअसल, सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं के बोर्ड एग्जाम से पूर्व स्टूडेंट्स के लिए टेली काउंसलिंग सर्विस शुरू कर दी है।

ये सर्विस सभी स्टूडेंट्स के लिए फ्री होगी। सीबीएसई की टेली काउंसलिंग सर्विस सुबह 9.30 से शाम के 5.30 बजे तक प्रतिदिन सक्रिय रहेगी। ये सर्विस 1 जून से शुरू हो गई है और इसे 15 जुलाई यानी बोर्ड के आखिरी एग्जाम तक चलाया जाएगा।

इसका लाभ लेने के लिए स्टूडेंट्स टोल फ्री नंबर 1800-11-8004 पर फोन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स के लिए शुरू की गई (CBSE) की हेल्पलाइन में दो फीचर्स आईवीआरएस और लाइव काउंसलिंग है। स्टूडेंट्स टोल फ्री नंबर 1800-11-8004 पर फोन कर इन दोनों सुविधाओं (CBSE helpline )का लाभ उठा सकते हैं। स्टूडेंट्स की जनरल क्वेरीज का जवाब टेली आपरेटर्स द्वारा दिया जाएगा।

भारत में लाइव काउंसलिंग के लिए 73 काउंसलर्स और प्रिंसिपल्स उपलब्ध होंगे। यहां तक कि भारत के बाहर के देशों के लिए भी 21 वॉलंटियर प्रिंसिपल्स और काउंसलर्स मौजूद रहेंगे।बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं के 29 मूल विषयों की परीक्षाएं अगले महीने से आयोजित की जाएंगी।

Previous articleसंगीतकार वाजिद के लिए सलमान बोले तुम हमेशा याद रहोगे
Next articleभारत-चीन के बीच सैन्य गतिरोध जारी -पूर्वी लद्दाख में दोनों ओर डटीं सेनाएं