Counting starts in Bihar
The counting of votes cast in the three-phase election of 243 assembly seats in Bihar began at eight in the morning amidst tight security

बिहार में तीन चरण में 243 विधानसभा सीट के चुनाव में पड़े वोटों की गिनती आज सुबह आठ बजे कोरोना संक्रमण से बचाव के निर्देशों का सख्ती से पालन करते हुए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हो गई।


राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार(State Election Office), राज्य के सभी 38 जिले में बनाए गए 55 मतगणना केंद्रों पर आज सुबह आठ बजे से मतगणना की प्रक्रिया शुरू हो गई। मतगणना केंद्र पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सबसे पहले बैलेट पेपर से डाले गए मतपत्रों की गिनती की जा रही है। इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के मतों की गणना की शुरुआत होगी।


मतगणना केंद्रों पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन किया जा रहा है। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार, एक हॉल में सात टेबुल पर ही मतगणना की व्यवस्था की गई है। साथ ही, दूसरे समीप के हॉल में सात अन्य टेबुल पर मतगणना की प्रक्रिया भी चल रही है।

पहले मतों की गिनती करने के लिए एक हॉल में ही 14 टेबुल लगाए जाते थे लेकिन इस बार कोरोना के कारण दो हॉल में सात-सात टेबुल रखे गए हैं। मुख्य हॉल में निर्वाची पदाधिकारी और दूसरे हॉल में सहायक निर्वाची पदाधिकारी तैनात किए गए हैं। इनके अलावा प्रत्येक केंद्र पर माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात हैं। पूर्वी चंपारण, गया और बेगूसराय में तीन-तीन मतगणना केंद्र बने हैं जबकि मधुबनी, पूर्णिया, सहरसा, दरभंगा, गोपालगंज, भागलपुर, नालंदा, नवादा और बांका में दो केंद्र बनाये गए हैं।

Previous articleभाजपा के उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र के विधान परिषद उम्मीदवार घोषित
Next articleकोरोना वैक्सीन उपलब्ध होने तक और दो लाख लोगों की हो सकती है मौत: बिडेन