सुपर ओवर में इंग्लैंड ने क्रिकेट विश्व कप जीता

0
30
क्रिकेट का जनक इंग्लैंड पहली बार बना विश्व विजेता
England win Cricket World Cup after Super Over drama

क्रिकेट का जनक इंग्लैंड पहली बार बना विश्व विजेता


लंदन – आईसीसी विश्वकप 2019 में अंतत इंग्लैंड के लिए बहुप्रतीक्षित खुशखबरी आ गई जब उसने सुपर ओवर में न्यूजीलैंड को पराजित करके जीत हासिल की। एक समय में सुपर ओवर में भी लग रहा था कि मैच टाई हो जाएगा लेकिन नियमानुसार इंग्लैंड विजेता घोषित किया गया।

इससे पहले इंग्लैंड ने न्यूजीलेंड द्वारा दिये गये 242 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुये 50 ओवर में सभी विकेट खोकर 241 रन ही बनाए और मैच टाई हो गया। इसीलिए सुपर ओवर खेला गया जिसमें इंग्लैंड को किस्मत से जीत मिली। इंग्लैंड की जीत में न्यूजीलैंड के फिल्डरों द्वारा अंतिम ओवर में ओवर थ्रो करके चौका देना महंगा पडा।


इससे पहले क्रिकेट वनडे में नए विश्व विजेता के लिए खेले गए विश्वकप फाइनल के मुकाबले में लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट खोकर 241 रन बनाए।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी न्यूजीलैंड की टीम धमाकेदार शुरुआत करने में असफल रही

पहला विकेट सातवें ओवर की दूसरी गेंद पर मार्टिन गुप्टिल का गिरा जब क्रिस वोक्स की एक गेंद जब गुप्टिल के पैड पर लगी और उन्हें एलबीडब्ल्यू करार दे दिया गया, उन्होंने दो चौके और एक छक्के की सहायता से 18 गेंदों में 19 रन मारे. इसके बाद हेनरी निकोल्स और केन विलियम्स ने पारी संभालने की कोशिश की दोनों ने 72 रन की साझेदारी करते हुए स्कोर 22 देशों में 4 ओवर में 103 रन पर पहुंचा दिया

विलियम्स को लियाम प्लंकेट ने अपनी धीमी गेम के जाल में फंसा लिया और वह जोस बटलर को कैच दे बैठे. उन्होंने 53 गेंदों में दो चौके की सहायता से 30 रन बनाए|अर्धशतक बनाकर खेल रहे हेनरी निकोल्स भी 27 में ओवर की पांचवीं गेंद पर लियम प्लंकेट द्वारा बोल्ड कर दिए गए. उन्होंने 77 गेंदों में 55 रन बनाए और 4 चौके मारे. न्यूजीलैंड के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे. रन गति तेज करने के प्रयास में रॉस टेलर को मार्क वुड ने पगबाधा आउट कर दिया|

वह 31 गेंदों में 15 रन ही बना पाए. जिम्मी नीशम 40 ओवर की लियाम प्लंकेट द्वारा फेंकी गई अंतिम गेंद पर जो रूट को आसान सा कैच दे बैठे. उन्होंने 25 गेंदों में तीन चौकों की सहायता से 19 रन बनाए. उस वक्त न्यूजीलैंड का स्कोर 173 रन था. कॉलिन डी ग्रैंडहोम को क्रिस वोक्स ने सब्सीट्यूट के हाथों कैच करा दिया. उन्होंने 28 गेंदों में 16 रन बनाए. मैट हेनरी को एकमात्र चौका मारने के बाद जोफ्रा आर्चर ने बोल्ड कर दिया. मिचेल सैंटनर और ट्रेंट बोल्ट नाबाद रहे. 50 ओवर में न्यूजीलैंड की टीम 8 विकेट खोकर 241 रन ही बना पाई.
इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स और लियाम प्लंकेट ने तीन-तीन विकेट लिए. जोफ्रा आर्चर और मार्क

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here