Former Chief Minister Shivraj Singh Chauhan
MP News Former Chief Minister Shivraj Singh Chauhan

Bhopal Samachar । लंबे समय तक सीएम हाउस में बसर करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Former Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) बुधवार को नए आशियाने की तरफ बढ़ गए हैं। उनके नया पता अब लिंक रोड नंबर 1 स्थित बी-8 होगा। उनके पद से हटने के बाद से ही शिफ्टिंग को लेकर कयासबाजी जारी थी, इस बीच यह भी कहा जा रहा था कि संभवतः वे मलमास पूरा होने के बाद जनवरी माह में नए आवास में शिफ्ट होंगे। लेकिन मंगलवार को नए मुख्यमंत्री डाॅ. मोहन यादव के सीएम हाउस पहुंचने के बाद अचानक शिफ्टिंग प्रक्रिया आनन-फानन में शुरू कर दी गई है। शिवराज बुधवार को सपरिवार नए बंगले में शिफ्ट हो गए हैं।


बुधवार को पूर्व मुख्यमंत्री चौहान ने परिवार सहित सीएम हाउस स्थित मंदिर में पूजा अर्चना की और गौशाला में गौ माता के दर्शन किए। इस अवसर पर सीएम हाउस में पदस्थ सुरक्षा कर्मियों ने उन्हे विदाई भी दी। उनके सामान की रवानगी का दौर उनके मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद ही शुरू हो गया था। इस बीच नए बंगले बी-8 में कुछ नवीनीकरण और सुधार कार्य जारी था। बताया जा रहा है कि दो बंगलों को जोड़कर बनाया गया यह बंगला भी आलीशान और सर्वसुविधायुक्त है। पूर्व मुख्यमंत्री के साथ नियमानुसार सुरक्षा व्यवस्थाएं नए बंगले पर भी बरकरार रहने वाली हैं।

कई दिनों से चल रहा था काम

शिवराज लिंक रोड नंबर1 स्थित 74 बंगला इलाके में स्थित बी 8 में शिफ्ट होने से पहले तैयारियां की जा रही थीं। पहले चरण में सीएम हाउस से कीमती पेंटिंग्स, मोमेंटो और अन्य सामान की शिफ्टिंग की गई। इस नए बंगले का पिछले डेढ़ साल से इंटीरियर का काम चल रहा था, जो लगभग पूरा हो गया है। शिवराज के रहने के लिए बी 8 के साथ बी 7 बंगले को तोड़कर शामिल कर एक नया बंगला तैयार हुआ है। इसमें गार्डन, पार्किंग, अलग अलग एंट्री एंड एग्जिट गेट्स, सर्वेंट क्वार्टर और ऑफिस की सुविधाएं जुटाई गई हैं। इसका रंग रोगन का काम पिछले डेढ़ साल से चल रहा था।

2005 में सांसद रहते हुआ था यह बंगला अलॉट

2018 में मिली हार के बाद भी शिवराज सिंह चौहान लगभग 15 महीने तक इसी बंगले में रहे थे। उस समय बी 8 बंगला छोटा था, क्योंकि बी 7 बंगला बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान को अलॉट था। शिवराज को 74 बंगला इलाके में बी 8 बंगला पहली बार तब अलॉट किया गया था, जब वे 2005 में सांसद थे।

श्यामला हिल्स पर तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों के बंगले

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लिंक रोड नंबर 1 स्थित बी 8 बंगले में शिफ्ट हो गए हैं। अभी प्रदेश के तीन पूर्व सीएम श्यामला हिल्स पर ही बने बंगलों में रह रहे हैं। इसमें पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती, कमलनाथ और दिग्विजय सिंह शामिल है। तीनों पूर्व मुख्यमंत्रियों के सरकारी बंगले श्यामला हिल्स पर है। वहीं, शिवराज श्यामला हिल्स के बजाय लिंक रोड पर नए आवास में रहने पहुंचे हैं।

Previous articleदिल्ली में इजरायली दूतावास के पास विस्फोट से सुरक्षा चिंताएं बढ़ीं
Next articleबाॅबी देयोल ने शेयर की तस्वीर, लिखा मामू आई लव यू….!