Hamas
IDF raids Hamas' general security headquarters in northern Gaza

इजरायल डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने मंगलवार को घोषणा की कि उनके सैनिकों ने उत्तरी गाजा के जबालिया क्षेत्र में हमास समूह के सामान्य सुरक्षा मुख्यालय पर छापा मारा। सेना ने घिरे इलाके में अपना जमीनी आक्रमण तेज कर दिया है।

सेना ने एक बयान में कहा कि आईडीएफ की 551वीं ब्रिगेड ने इजरायली नौसेना की शायेटिट 13 कमांडो यूनिट के साथ समूह के सुरक्षा मुख्यालय पर एक संयुक्त छापेमारी की, जिसके दौरान हथियार और गोला-बारूद जब्त किए गए।

आईडीएफ (IDF) ने कहा कि वायु सेना ने रॉकेट सहित हमास के हथियारों और गोला-बारूद को नष्ट करने वाले कई हमले किए।

सेना के अनुसार, सोमवार को पैराट्रूपर्स ब्रिगेड के साथ एक संयुक्त अभियान के दौरान सैनिकों ने कुलीन हमास नुखबा कार्यकर्ताओं के एक समूह पर हमला किया था।

आईडीएफ ने कहा कि नौसेना ने भी जमीनी बलों की सहायता करते हुए गाजा तट पर दर्जनों हमले किए।

फोर्सेज ने यह भी कहा कि सैनिकों ने गाजा के सबसे बड़े जबालिया शरणार्थी शिविर की “घेराबंदी पूरी” कर ली है।

आईडीएफ ने कहा कि उन्होंने प्रमुख सैन्य चौकियों पर कब्जा कर लिया जहां से आईडीएफ सैनिकों पर हमले किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि हथियार और लांचर “नागरिक परिसरों में” स्थित थे, और उन्होंने उत्तरी गाजा पट्टी में एक निवास के बगीचे में पाए गए रॉकेटों का पता लगाया और उन्हें नष्ट कर दिया।

जबालिया एक घनी आबादी वाला शरणार्थी शिविर है, जिसे 1948 के अरब-इजरायल युद्ध के तुरंत बाद स्थापित किया गया था, जब सैकड़ों हजारों फिलिस्तीनी भाग गए थे या इजरायल के नव स्थापित राज्य को शामिल करने वाले क्षेत्र से निष्कासित कर दिए गए थे, और बाद में वापसी से इनकार कर दिया था।

प्रत्यक्षदर्शियों और एन्क्लेव के चिकित्सकों के अनुसार, अक्टूबर में हमास कमांडरों और शिविर में आतंकवादी समूह के बुनियादी ढांचे को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हमलों में विनाशकारी क्षति हुई और बड़ी संख्या में लोग मारे गए।

Previous articleभाजपा की तीन राज्यों में जीत पर अजय राय का पलटवार
Next articleछत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के लिए कई दावेदार, जानिए किसके सिर सजेगा ताज?