Income tax raid on Aazam khan
Income tax raid आजम खान के करीबी चौधरी सलीम के आवास पर

उत्तर प्रदेश के सपा नेता आजम खान के ठिकानों पर आईटी छापे के तार मध्य प्रदेश से भी जुड़े हुए हैं। यूपी से राज्यसभा सांसद आजम खान के करीबी दिवंगत चौधरी मुनव्वर सलीम के विदिशा स्थित घर की भी तलाशी ली गई. सुबह 5 बजे विभाग ने पुलिस और प्रशासन के साथ बड़ा बाजार इलाके में उसके ठिकाने की जांच शुरू की.

आयकर विभाग ने बुधवार को उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के नेता और पूर्व मंत्री आजम खान के ठिकानों पर छापेमारी की. ये छापेमारी लखनऊ, रामपुर, मेरठ, गाजियाबाद, सहारनपुर और सीतापुर में हो रही है. यह छापेमारी अल-जवाहर फाउंडेशन के सिलसिले में हुई है. बताया जा रहा है कि आजम खान द्वारा कोर्ट में दाखिल किए गए हलफनामे में खामियां थीं. आयकर विभाग ने पूर्व सपा विधायक और आजम खान के करीबी नासिर खान के घर की भी तलाशी ली

छापेमारी क्यों की गई?

इसके साथ ही आयकर टीमों ने सपा नेता आजम खान और उनके करीबियों के आवास पर छापेमारी की. यह अभियान यूपी और मध्य प्रदेश में जारी रहेगा. छापेमारी रामपुर, मेरठ, गाजियाबाद, लखनऊ और सीतापुर, विदिशा समेत कई शहरों में हो रही है. मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट के मामले में ऐसी कार्रवाई की गई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आयकर विभाग के पास आजम खान से जुड़े कई सुराग थे. इसी आधार पर आजम खान और उनसे जुड़े लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई.

जानकारी के मुताबिक, बुधवार शाम करीब 5.30 बजे आयकर विभाग की एक टीम चौधरी सलीम के घर पहुंची. इसके अलावा टीम डंडापुर के एक आवासीय परिसर में सलीम के बेटों और उनके दो भाइयों के घरों पर भी दस्तावेजों की जांच कर रही है। अजनबियों को घर में आने की अनुमति नहीं है.

चौधरी सलीम की चार साल पहले मौत हो गई थी.

चौधरी मुनव्वर सलीम का 4 साल पहले 66 साल की उम्र में निधन हो गया। उनके दो बेटे और तीन बेटियां हैं। मध्य प्रदेश के विदिशा जिले के रहने वाले चौधरी सलीम ने विदिशा लोकसभा क्षेत्र से दो बार और सिरोंज क्षेत्र से एक बार चुनाव लड़ा। माना जाता है कि वह समाजवादी पार्टी से जुड़े रघु ठाकुर और जॉर्ज फर्नांडिस से काफी करीबी जुड़े हुए थे। रघु ठाकुर के प्रयासों से मुनव्वर सलीम समाजवादी नेता आजम खान के संपर्क में आये. 2012 में वह उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के सदस्य बने।

अली जौहर ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं आजम खान

आजम खान ने रामपुर में मौलाना अली जौहर के नाम पर अल्पसंख्यक यूनिवर्सिटी स्थापित की थी। यूनिवर्सिटी को मौलाना मुहम्मद अली जौहर ट्रस्ट संचालित करता है। इस ट्रस्ट के अध्यक्ष आजम खान हैं और उनकी पत्नी रामपुर शहर से विधायक डॉ. तंजीन फातिमा सचिव हैं। आरोप है कि आजम खान ने जौहर यूनिवर्सिटी को बनाने के लिए तमाम जमीन अधिग्रहण की थी। जिसे लेकर विवाद शुरू से रहा है। अब सरकार ने आजम खान की जौहर यूनिवर्सिटी की पूरी जमीन को टेकओवर कर लिया है। 173 एकड़ जमीन से कब्जा बेदखली की कार्रवाई की जा चुकी है।

Previous articleखरीदें शहर के मंडीदीप इंडस्ट्रियल एरिया में 1 Acre Industry Land
Next articleपीएम ने I.N.D.I.A गठबंधन पर बोला हमला….कहा सनातन को नष्ट करना चाहती है