सुपरबग्स का खतरा बढ रहा भारत पर ,एक चौंकानेवाली रिपोर्ट में हुआ है खुलासा

0
234
Superbugs
एक चौंकानेवाली रिपोर्ट में हुआ है खुलासा

सुपरबग्स बैक्टीरिया का खतरा भारत पर बढ़ता ही जा रहा है।

बैक्टीरिया एड्स से भी घातक बताया जा रहा है। बैक्टीरिया से जुड़ी एक चौंकानेवाली रिपोर्ट सामने आई है। सुपरबग की वजह से ज्यादा मौतें भारत में हो रही हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, उच्च आय वाले देशों की तुलना में भारत में यह बैक्टीरिया करीब दोगुने लोगों की जान ले रहे हैं।

यह स्टडी जॉन्स होपकिन्स यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन और द सेंटर फॉर डिजीज डायनमिक्स, इकनॉमिक्स ऐंड पॉलिसी ने मिलकर की है। सुपरबग ऐसे बैक्टेरिया होते हैं जिनपर किसी ऐंटीबायॉटिक दवा का कोई असर नहीं होता, इन्हें एड्स और एचआईवी से भी खतरनाक माना जाता है। इसमें मरीज की छोटी से छोटी बीमारी बड़ी हो जाती है। स्टडी के मुताबिक, सुपरबग की वजह से 2015 में भारत में मृत्यु दर 13 प्रतिशत था।

मौत के वक्त ज्यादातर मरीज बूढ़े थे या फिर सुपरबग की जानकारी होने के वक्त वह आईसीयू में भर्ती थे।

अगर विकसित देशों की बात करें तो यह 2 से 7 प्रतिशत तक ही है। रिपोर्ट पर बात करते हुए सीडीडीइपी के फाउंडरडायरेक्टर रमनान लक्ष्मीनारायण के मुताबिक, ‘ग्राम नेगेटिव बैक्टीरिया का मृत्युदर ज्यादा 17।7 प्रतिशत, और ग्राम पॉजिटिव बैक्टीरिया का मृत्यु दर 10।8 है।’ इस स्टडी में भारत के 10 बड़े अस्पतालों में भर्ती करीब 4 हजार मरीजों को शामिल किया गया था। जिनमें से 4 अस्पताल दिल्ली के थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here