मप्र में स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों पर भी दिखेगा कोरोना का असर

0
14
Lal Parade Ground
मप्र में स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों पर भी दिखेगा कोरोना का असर

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर होने वाले समारोह पर भी कोरोना संक्रमण का असर नजर आएगा। मध्यप्रदेश में मुख्य समारोह राजधानी भोपाल में होगा, मगर जिला स्तर पर बीते सालों जैसा भव्य कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा। साथ ही स्कूली बच्चों को इन कार्यक्रमों से दूर रखा जाएगा।

स्वाधीनता दिवस की सालगिरह पर मुख्य समारोह राजधानी के लाल परेड मैदान(Lal Parade Ground) के अलावा सभी जिला मुख्यालयों में भव्य आयोजन होता रहा है मगर इस बार कोरोना संक्रमण के चलते खास दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। स्वाधीनता दिवस पर समारोह किस तरह आयोजित किए जाएंगे इसके लिए सामान्य प्रशासन विभाग ने दिशा निर्देश जारी किए हैं।

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा तमाम प्रमुख अधिकारियों को स्वाधीनता दिवस के समारोह को लेकर जारी निर्देर्शो में बताया गया है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 15 अगस्त को शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे और उसके बाद मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में ध्वजारोहण कर जनता को संबोधित करेंगे । इस संबोधन का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। इस समारोह में राज्य के सभी मंत्री मौजूद रहेंगे।

बताया गया है कि जिला और जनपद स्तर पर कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा, साथ ही जन सामान्य और स्कूली बच्चों को इन कार्यक्रमों में शामिल नहीं किया जाएगा। जिला स्तर पर जिलाधिकारी कार्यालय में स्वाधीनता दिवस कार्यक्रम होगा, इसके अलावा जिला पंचायत कार्यालय, जनपद पंचायत कार्यालय सहित अन्य सरकारी इमारतों पर ध्वजारोहण किया जाएगा। इन आयोजनों में सीमित संख्या में ही अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहेंगे।

स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम स्थलों पर प्राथमिक चिकित्सा और स्वास्थ्य की व्यवस्थाएं किए जाने के साथ सैनिटाइजेशन मास्क और सामाजिक दूरी का विशेष ख्याल रखा जाएगा। किसी भी स्थान पर सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होंगे। दो दिन राष्ट्रीय महत्व की इमारतों, सार्वजनिक भवनों पर प्रकाश व्यवस्था की जाएगी।

विभाग के अपर मुख्य सचिव एस एन मिश्रा के अनुसार स्वतंत्रता दिवस पर राज्य शासन द्वारा प्रसारित निर्देशों के अनुरूप ही कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

यह सुनिश्चित करना होगा कि निजी तौर पर आयोजित किये जाने वाले समारोहों में पांच से अधिक व्यक्ति एकत्र न हों और फेस कवर एवं सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का कड़ाई से पालन किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here