भारत ने श्रीलंका को 78 रन से पराजित कर सीरीज पर 2-0 से कब्जा किया

0
20
India defeated Sri Lanka by 78 runs to take the series 2–0.
भारत ने श्रीलंका को 78 रन से पराजित कर सीरीज पर 2-0 से कब्जा किया

Pune- मेजबान भारत ने पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के मैदान पर खेले गए तीन मैचों की श्रृंखला के आखिरी व निर्णायक मुकाबले में श्रीलंका को 78 रन से रौंदते हुए सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया।

भारत से जीत के लिए मिले 202 के विशाल स्कोर का पीछा करते हुए श्रीलंका की शुरुआत बहुत ही खराब रही, जब उसके दोनों सलामी बल्लेबाज गुणाथिलका और फर्नांडो दो ओवर पूरा होने से पहले ही पवेलियन लौट गए। ओपनर क्या लौटे कि देखते ही देखते उसे दो झटके और लगे और स्कोर 4 विकेट पर 26 रन हो गया। यहां से पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (31) और अर्द्धशतक जमाने वाले धनंयज डि सिल्वा (57) ने जरूर कुछ देर टिककर बल्लेबाजी की, लेकिन लगातार ऊपर जाते जरूरी रन औसत के चलते मैथ्यूज आउट हुए, तो फिर श्रीलंकाई शेष बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह ढेर हो गई। मेहमान टीम 15.5 ओवरों में सभी विकेट खोकर 123 रन पर ही ढेर हो गई। नवदीप सैनी ने तीन और शार्दुल व सुंदर ने दो-दो विकेट चटकाए, जबकि बुमराह ने एक विकेट लिया।

इससे पहले सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और केएल राहुल के शानदार अर्धशतक की बदौलत भारत ने श्रीलंका के साथ तीसरे 20 – 20 मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 201 रन बनाए ।


श्रीलंका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारत की तरफ से ओपनर शिखर धवन और के.एल. राहुल ने ठोस शुरुआत दी। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 10.5 ओवर में 97 रन जोड़े। इस स्कोर पर शिखर धवन को दनुष्का गुणातिलाका ने लक्षण संदाकन की गेंद पर लपक लिया। धवन ने 36 गेंदों में 7 चौके और एक छक्के की सहायता से 52 रन बनाए। संजू सैमसन एक छक्का लगाने के बाद हसरंगा की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए।

श्रेयस अय्यर भी एक चौका लगाकर लक्षण संदाकन द्वारा अपनी ही गेंद पर लपक लिए गए।

वाशिंगटन सुंदर को लहिरु कुमारा ने लक्षण के हाथों बिना खाता खोले पवेलियन लौटा दिया। इससे पहले कप्तान विराट कोहली 17 गेंदों में 2 चौके और एक छक्के की सहायता से 26 रन बनाकर रन आउट हो गए। अंतिम क्षणों में शार्दुल ठाकुर ने 8 गेंदों में 2 छक्के और एक चौके की सहायता से 22 रन की तेज पारी खेलकर स्कोर 200 के पार लाने में मदद की। मनीष पांडे ने 18 गेंदों में चार चौकों की सहायता से नाबाद 31 रन बनाए। श्रीलंका के लिए संदाकन ने तीन विकेट लिए। कुमारा और हसरंगा को 1 – 1 विकेट मिले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here