भारत ने सात विकेट से मैच जीतकर श्रृंखला भी जीती

0
33
India defeated Australia

Bengaluru – भारत ने ऑस्ट्रेलिया को बेंगलुरु में तीसरे और निर्णायक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 7 विकेट से हराकर 3 मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीत ली।

पेसर शमी ने 4 विकेट लिए, रोहित शर्मा ने शतक जड़ा। उन्होंने 119 रन की पारी खेली। भारत को मैच और सीरीज जीतने के लिए 287 रन का टारगेट मिला जिसे उसने 47.3 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। कप्तान कोहली ने मैच में सर्वाधिक तेज़ी से 5000 रन बनाने का विश्व रिकार्ड बनाया। हालाँकि कोहली शतक से 11 रन दूर रह गए, उन्हें जोश हेजलवुड ने पारी के 46वें ओवर की 5वीं गेंद पर बोल्ड कर दिया।

भारत का तीसरा विकेट 274 के स्कोर पर गिरा।

कोहली ने 91 गेंदों की अपनी पारी में 8 चौके लगाए। भारत का दूसरा विकेट 37वें ओवर की चौथी गेंद पर 206 के टीम स्कोर पर गिरा, रोहित शर्मा (119) को एडम जम्पा की गेंद पर मिशेल स्टार्क ने लपका। उन्होंने 128 गेंदों की अपनी पारी में 8 चौके और 6 छक्के लगाए। रोहित और विराट ने दूसरे विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी की।

भारतीय टीम को पहला झटका लोकेश राहुल (19) के रूप में पारी के 13वें ओवर में लगा। उन्हें एश्टन एगर ने LBW आउट किया। हालांकि मैदानी अंपायर ने पहले नॉटआउट करार दिया था, लेकिन फिर DRS लेने पर मेहमान टीम को पहली सफलता मिली। राहुल ने 27 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके लगाए।


इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान आरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 286 रन बनाए। भारत को मैच और सीरीज जीतने के लिए 287 रन का टारगेट मिला।

ऑस्ट्रेलिया के लिए उसके पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने 131 और मार्नस लाबुशाने ने 54 रन का योगदान दिया। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने इस मैच में भी कमाल की गेंदबाजी करते हुए सर्वाधिक 4 विकेट झटके। शमी ने पिछले वनडे में भी 3 विकेट लिए थे। रविंद्र जडेजा ने 2 विकेट लिए जबकि युवा पेसर नवदीप सैनी और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को 1-1 विकेट मिला। जबकि जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में 38 रन दिए लेकिन कोई विकेट नहीं ले सके।

मोहम्मद शमी ने 48वें ओवर की चौथी गेंद पर पैट कमिंस (0) को बोल्ड किया।

ऑस्ट्रेलिया का 8वां विकेट 276 के स्कोर पर गिरा। कमिंस को पिछले मैच में भी शमी ने इसी तरह बोल्ड किया था, वह भी उनकी पहली ही बॉल पर। इस बार भी वह केवल 1 ही गेंद खेल सके और उसी पर बोल्ड होकर चलते बने। वहीं पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने 131 रन बनाए और पारी के 48वें ओवर की पहली गेंद पर शमी का शिकार बने। उन्हें श्रेयस अय्यर ने लपका। स्मिथ ने 132 गेंदों की अपनी पारी में 14 चौके और 1 छक्का लगाया।

वहीं युवा पेसर नवदीप सैनी को पहला विकेट एश्टन टर्नर(4) के रूप में मिला।

हालांकि मैदानी अंपायर ने उन्हें नॉटआउट करार दिया, लेकिन डीआरएस में उन्हें आउट करार दिया, इसके टर्नर को पविलियन लौटना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया का छठा विकेट 44वें ओवर की अंतिम गेंद पर गिरा। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपने वनडे करियर का 9वां शतक 117 गेंदों में पूरा किया। उन्होंने इसके लिए 11 चौके लगाए। राजकोट में हुए पिछले वनडे में वह शतक से मात्र 2 रन से चूक गए थे। ऑस्ट्रेलिया का 5वां विकेट एलेक्स कैरी (35) के रूप में गिरा। उन्हें कुलदीप की गेंद पर श्रेयस अय्यर ने लपका। कैरी ने 36 गेंदों पर 6 चौके लगाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here