khabar aaj ki news
rahul gandhi akhilesh yadav

भारत से गठबंधन छोड़ने की ओर बढ़ रही समाजवादी पार्टी भी अपने लोगों को एकजुट नहीं कर पा रही है. जहां बीजेपी इस बिखराव से खुश है, वहीं कांग्रेस ने घरेलू स्तर पर बीएसपी पर हमला करना शुरू कर दिया है. समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) में आंतरिक अशांति और कांग्रेस से अलग राह अपनाने का नतीजा लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद पता चलेगा, लेकिन दोनों ही पार्टियों के कार्यकर्ताओं में निराशा

दोनों पक्षों को ही सावधानी बरतनी है कि विघटन की घोषणा न करें, अन्यथा अन्य सहयोगी नाराज हो जायेंगे। इधर, कांग्रेस ने पिछले चुनाव में समाजवादी पार्टी से हाथ मिलाने की कोशिश भी की थी, लेकिन कुछ हासिल नहीं हो सका. यही कारण है कि बसपा ने बसपा की ओर झुकाव रखते हुए भी गठबंधन से अलग रास्ता चुना है।
अगर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बसपा से बातचीत होती है तो कांग्रेस समाजवादी पार्टी को किनारे कर देगी. कांग्रेस को बसपा को चुनने में फायदा दिख रहा है. प्रियंका गांधी वाड्रा का ध्यान समाजवादी पार्टी के साथ बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन पर भी ज्यादा है.

इस बीच राष्ट्रीय लोकदल ने भी समाजवादी पार्टी का साथ छोड़ दिया. उनके सर्वोच्च नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने भी अलग राह पकड़ ली है.इस बीच, पल्लवी पटेल ने आगामी राज्यसभा (Rajya Sabha) चुनाव से पहले बगावती रुख अपना लिया है. इससे समाजवादी पार्टी के नेता असमंजस में हैं और वे अपने लोगों को समझाने की कोशिश कर रहे हैं.
इस संदर्भ में राजनीतिक वैज्ञानिक और वरिष्ठ पत्रकार राजीव मिश्रा का कहना है कि कांग्रेस की अहमियत के कारण ही क्षेत्रीय दल गठबंधन से अलग हो रहे हैं।

Previous articleअमीन सयानी: रेडियो की वो आवाज जो अब हमेशा के लिए खामोश हो गई!
Next articleअब नहीं गूंजेगी “बहनों और भाइयों…” की दिलकश आवाज, नहीं रहे अमीन सयानी