khabar aaj ki
economy

“Economy” दुनियाभर के वित्तीय संस्थानों और एजेंसियों द्वारा भारत की अर्थव्यवस्था की सराहना के बाद रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने भी भारत के लिए सकारात्मक संकेत दिए हैं। क्रिसिल ने अगले वित्तीय वर्ष के लिए भारत की जीडीपी ग्रोथ 6.8 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया है। क्रिसिल का यह भी कहना है कि 2031 तक भारत अपर-मिडिल इनकम वाला देश बन जाएगा।

क्रिसिल ने अपनी ‘इंडिया आउटलुक’ रिपोर्ट में कहा है कि 2031 तक भारत की अर्थव्यवस्था अब से करीब दोगुनी यानी 7 लाख करोड़ डॉलर की हो जाएगी। इसके साथ ही यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भी बन जाएगा।

क्रिसिल की रिपोर्ट में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष में उम्मीद से बेहतर 7.6 प्रतिशत की ग्रोथ रहने के बाद वित्त वर्ष 2024-25 में भारत की एक्चुअल GDP ग्रोथ थोड़ा मीडियम रहते हुए 6.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्तीय वर्ष 2024-25 से 2030-31 के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था 5 लाख करोड़ डॉलर के आंकड़े को पार करते हुए 7 लाख करोड़ डॉलर के करीब पहुंच जाएगी। इसके साथ ही 2030-31 तक भारत की प्रति व्यक्ति आय भी अपर मिडिल इनकम ग्रुप तक पहुंच जाएगी।

Previous articleप्रधानमंत्री मोदी के श्रीनगर दौरे में सुरक्षा के कड़े इंतजाम
Next articleटूटी सीट वाली इंडिगो फ्लाइट! यात्री बोले – बस में भी इससे अच्छी व्यवस्था होती है